900 मिलियन एंड्रॉयड फ़ोन में निकली यह खामी
900 मिलियन एंड्रॉयड फ़ोन में निकली यह खामी
Share:

हाल ही में एक रिपोर्ट में बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. जिसके तहत एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए यह बहुत बुरी बात हो सकती है. हाल ही में खुलासा हुआ है कि पूरी दुनिया में क्वॉल्कॉम चिपसेट वाले 900 मिलियन स्मार्टफोन यूज़र्स के फ़ोन में एक बहुत बड़ी खामी पायी गयी है. जिसके तहत क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है.

एंड्रॉयड मार्शमैलो और पुराने क्वॉल्कॉम चिपसेट में 4 खामियां पाई गई हैं जिन्हें Quadrooter कहा जा रहा है. इसके जरिए अटैकर किसी भी क्वॉल्कॉम प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन का रूट एंट्री पा सकते हैं यानी उन्हें रूट लेवल एक्सेस मिल सकता है.  जिसके तहत 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

यह खुलासा लास वेगस में DEF CON 24 सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस के दौरान चेक प्वॉइंट रिसर्चर्स की टीम ने किया है. साथ ही इस जानकारी को सार्वजानिक करते हुए उन्होंने इसे जोखिमभरा बताया है. उन्होंने कहा है कि खतरनाक एप के जरिए स्मार्टफोन में अटैक किया जा सकता है. अटैकर इसके लिए मैलवेयर प्रोग्राम लिखकर विक्टिम के डिवाइस में भेजता है. इंस्टॉल होने के बाद यह मैलवेयर स्मार्टफोन का रूट ऐक्सेस कर लेता है.

आपको बता दे कि  क्वॉल्कॉम पॉपुलर चिपसेट कंपनी है जिसका मॉडर्न बेसबैंड मार्केट में यानी LTE चिपसेट में 65 फीसदी शेयर है. इससे बचने का एक मात्र उपाय है कि आपके फ़ोन में सिक्युरिटी सिस्टम दिया गया है तो आप उसे अपडेट कर ले. साथ ही आने वाले किसी भी मैलवेयर प्रोग्राम को बिना जानकारी के इंस्टॉल ना करे.

यह रोबोट करेगा आपके पुरे घर की सुरक्षा

एंड्रॉइड फ़ोन में होने वाली प्रॉब्लम का ऐसे करे समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -