अनशन पर बैठे 9 छात्रों को BHU प्रशासन ने किया निलंबित

May 24 2016 02:25 PM
अनशन पर बैठे 9 छात्रों को BHU प्रशासन ने किया निलंबित

वाराणसी : बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में बीते 6 दिनों से 9 छात्र अनशन पर बैठे हुए है। उनकी मांग है कि साइबर लाइब्रेरी को 24 घंटे खोला जाए। इऩ ऩौ छात्रों को कॉलेज प्रशासन ने सोमवार की देर रात को निलंबित कर दिया। इन सभी को ईमेल के जरिए निलंबन की सूचना भेजी गई। लिखित आदेश लेकर अनशन स्थल पर गए अधिकारियों को छात्रों ने लौटा दिया।

नौ में से आठ छात्र बीएचयू और एक डीएवी कॉलेज का है। एक छात्र को माफीनामा देने पर माफ कर दिया गया। यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने बताया कि जिन छात्रों को निलंबित किया गया है उनमें राजनीति विज्ञान के शोध छात्र विकास सिंह, कला संकाय में बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र प्रियेश पांडेय, अनुपम कुमार, सामाजिक विज्ञान संकाय में बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र दीपक सिंह, गौरव पुरोहित, आकाश पांडेय, शांतनु सिंह गौर, कला संकाय में द्वितीय वर्ष का छात्र रोशन पांडेय तथा डीएवी पीजी कॉलेज का बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र अविनाश पांडेय शामिल है।

डीएवी के छात्र पर कार्रवाई के लिए डीएवी के प्राचार्य से बात की गई है। बीएचयू प्रशासन ने सभी छात्रों पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाया है। माफी मांगने वाले छात्र ने अपने माफीनामा में कहा कि वो खुद को इस अनशन से अलग करता है और भविष्य में कभी भी किसी भी ऐसे कृत्य में शामिल नहीं होगा।

इस मामले में कांग्रेस विधायक अजय राय और जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि बीएचयू प्रशासन को छात्रों के हितों को सर्वोपरि रखकर कोई कदम उठाना चाहिए। यह लाइब्रेरी पहले 24 घंटे खुलती थी, लेकिन अब बीएचयू प्रशासन इस मसले पर दमनात्मक कार्रवाई करने पर उतारू हो गया है।