इस देश में दूध बिक रहा 80 हजार रुपये लीटर  !
इस देश में दूध बिक रहा 80 हजार रुपये लीटर !
Share:

खबर के शीर्षक को आप मजाक न समझें. यह सच्चाई है कि तेल भंडार वाले देशों में शामिल वेनेजुएला इन दिनों गंभीर आर्थिक संकटों से जूझ रहा है .हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि दस लाख लोग देश छोड़कर कोलंबिया जाने को मजबूर हो गए हैं.इसकी सबसे बड़ी वजह वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के अलावा सरकार की गलत नीतियां भी जिम्मेदार हैं.करेंसी में आई गिरावट के कारण यहां एक लीटर दूध 80 हजार रुपए से अधिक की कीमत में बिक चुका है.

उल्लेखनीय है कि कोलंबिया ने इस संकट को देखते हुए दुनिया से मानवीय आधार पर मदद मांगी है.वेनेजुएला में खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ दवाओं की भी भारी कमी है. यहां के आर्थिक हालात कितने ख़राब है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करेंसी में गिरावट आने के कारण एक लीटर दूध 80 हजार रुपए से अधिक की कीमत में बिक चुका है.  वहां पर एक ब्रेड की कीमत भी हजारों में हो चुकी है. 3 लाख रुपए में सिर्फ एक किलो मीट ही आ पाएगा.वेनेजुएला की सरकार आर्थिक संकट को खत्म करने में नाकाम रही है .भुखमरी के कारण हर रोज वहां की सड़कों पर नागरिक प्रदर्शन कर रहे हैं.

बता दें कि इसीलिए वेनेजुएला के पड़ोसी देश मेक्सिको, ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली, स्पेन समेत यूरोपीयन यूनियन भी अब उसके पूरी तरह से खिलाफ हो चुके हैं.पेरू की राजधानी लीमा में अप्रैल में प्रस्तावित सम्‍मेलन में वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस माडुरो को न बुलाने पर सहमति दे दी है .वेनेजुएला इस संकट में अकेला खड़ा है. यही नहीं अमेरिका ने वेनेजुएला में सेना द्वारा तख्‍तापलट की भी आशंका जताई है.

यह भी देखें

फ्लोरिडा स्कूल हमले में भारतीय शिक्षिका का साहस

तंजानिया: कैसे एक ही सप्ताह में मर गए 74 गिद्ध ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -