गरीब बच्चों की जिंदगी शिक्षा से प्रकाशित कर रहे ये 8 दोस्त
गरीब बच्चों की जिंदगी शिक्षा से प्रकाशित कर रहे ये 8 दोस्त
Share:

शिक्षा से बढ़ कर दुनिया में कोई दान नहीं होता है. और यह एक ऐसा दान हैं, जो बाँटने पर सदैव बढ़ता है. कभी कम नहीं होता है. आज जहां देश की युवा पीढ़ी सोशल मीडिया पर अपने घंटो खर्च कर देती हैं. वही पूर्णिया के आठ युवक गरीब बच्चों के बीच शिक्षा का दीप प्रज्जवलित कर रहे हैं. ये 8 दोस्त पूर्णिया नगर निगम के वार्ड 7, महादलित बस्ती ब्रजेश नगर में पिछले जुलाई माह से गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रहे हैं. प्रतिदिन ये 8 दोस्त इस बस्ती के 34 बच्चों को 2-3 घंटे पढ़ाते हैं.

ये 8 दोस्त कॉलेज में पढ़ाई करते हैं. इनका नाम उज्जवल जैन, प्रियांशु राज,संजना श्री,पल्लव कुमार,मनोज कुमार,आनंद राज, रवि राज और संजीव कुमार हैं.

छात्रा खुशी कुमारी का कहना है कि, पढ़ाई के अलावा हमलोग अनुशासन और नैतिकता का पाठ भी सीखा रहे हैं. वहीं, छात्र सागर कुमार कहना है कि उनके माता-पिता गरीब हैं और वो सरकारी स्कूल में पढ़ने को मजूबर हैं. स्कूल में पढ़ाई नहीं होती है. ये सभी लोग यहां आकर बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रहे हैं. वे पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बनना चाहते हैं.

बीसीए के छात्र उज्जवल जैन ने बताया कि, कई युवक व्हाट्सएप और फेसबुक में अपना समय बर्बाद कर देते हैं. एक दिन हमने विचार किया कि क्यों न इस समय को गरीब बच्चों  को शिक्षा देने में इस्तेमाल किया जाए. जुलाई माह से हम सभी दोस्त यहां आकर बच्चों को मुफ्त पढ़ा रहे हैं.

वहीं स्नातक के छात्र पल्लव कुमार का कहना है कि, शुरुआत में वे लोग इस बस्ती के बच्चों को घर से बुलाकर लाते थे लेकिन अब बच्चों में खुद शिक्षा के प्रति ललक बढ़ गयी है और वे खुद उनके पास पढ़ने आते हैं. 

परिणाम को लेकर छात्रों ने विवि में जमकर की तोड़-फोड़

HOCL में नौकरी का शानदार अवसर, 24000 रु होगा वेतन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -