केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जुलाई से इतने प्रतिशत बढ़ सकता है डीए
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जुलाई से इतने प्रतिशत बढ़ सकता है डीए
Share:

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जी दरअसल देश में बढ़ती महंगाई से उन्हें राहत मिलने की उम्मीद की रही है। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 1 जुलाई से महंगाई भत्ते (DA Hike) में 5 फीसदी बढ़ोतरी कर सकती है। आप सभी को बता दें कि दरअसल, एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक में मार्च2022 में उछाल आया था जिसके बाद उम्मीद है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है। जी हाँ और अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा।

जी हाँ और ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। आप सभी को पता हो कि इस साल जनवरी और फरवरी महीने के लिए एआईसीपीआई सूचकांक में गिरावट देखी गई। जी दरअसल इस साल जनवरी के महीने में 125.1, फरवरी में 125 और मार्च में एक अंक बढ़कर 126 पर आ गया। वहीँ अप्रैल के महीने में आए आंकड़ों के मुताबिक एआईसीपीआई सूचकांक 127.7 पर आ गया है। इसमें 1.35 फीसदी की बढ़त हुई है यानी अब मई और जून का डेटा 127 के पार होता है तो 5 फीसदी तक बढ़ सकता है। आप सभी को बता दें कि अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 39 फीसदी डीए होने पर 22191 रुपये डीए मिलेगा।

इसी के साथ यह भी जानकारी हो कि अभी 34 फीसदी की दर से 19, 346 रुपये मिल रहा है। 5 फीसदी डीए बढ़ने से सैलरी में 2,845 रुपये बढ़ जाएंगे। इस तरह सालाना करीब 34,140 रुपये बढ़ जाएंगे। आपको पता हो सरकार साल में 2 बार डीए बढ़ाती है। इस साल के शुरुआत में सरकार डीए बढ़ा चुकी है। अब 5 फीसदी डीए बढ़ाने के फैसले से 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है।

महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही सरकार, जानिए कैसे मिलेगी आपको?

भोपाल: अस्पताल संचालक ने चूसा गरीबों का खून, आयुष्मान योजना के नाम पर हड़पे करोड़ों

बेसहारा बच्चों को PM मोदी का तोहफा, हर महीने मिलेंगे इतने हज़ार रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -