सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! दोगुने से अधिक बढ़ेगा वेतन, इस महीने से लागू होंगे सभी नियम

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच पंजाब सरकार ने 6th Pay Commission को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने इस निर्णय के तहत 1 जुलाई 2021 से सभी सिफारिशों को लागू करने का आदेश दिया है। सभी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से निर्धारित होगी। सरकार के इस निर्णय से 5।4 लाख सर्विस तथा सेवानिवृत कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होगा। पंजाब के छठे वेतन गौरतलब है कि आयोग ने मई 2021 में राज्य कर्मचारियों के वेतन को दोगुना करने के साथ कई अन्य सिफारिशें भी की थी।

मुख्यमंत्री आवास के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार के इस निर्णय से 2016 से प्रत्येक वर्ष के आधार पर सरकारी खजाने पर 3500 करोड़ का बोझ बढ़ेगा। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के पश्चात् राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन तथा पेंशन में औसतन 20 फीसदी की वृद्धि होगी। वहीं, पांचवें वेतन आयोग की सिफारिश की तुलना यह 2।59 गुना अधिक होगा।

वही छठे वेतन आयोग की सिफारिश के तहत अधिकतर अलाउंस को रिवाइज करने की मांग की गई थी। वेतन आयोग ने पेंशन तथा महंगाई भत्ता में अच्छी-खासी तेजी की मांग की है। इवेतन आयोग ने मेडिकल अलाउंस को दोगुना कर प्रत्येक माह 1000 रुपए करने की मांग की है जो कर्मचारी तथा पेंशनर्स दोनों के लिए समान होगा।

VIDEO: नेपाल में अचानक आई बाढ़ ने ली 16 लोगों की जान, 22 अब भी है लापता

इस साल प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा होगी या नहीं? उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए ये संकेत

अनलॉक के बीच राज्यों के लिए केंद्र ने जारी की नई एडवाइजरी, दिए ये निर्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -