लौंग की चाय पिने के 6 बेहतरीन फायदें
लौंग की चाय पिने के 6 बेहतरीन फायदें
Share:

चाय तो आप सभी पिते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते है कि यदि चाय में थोड़ी सी लौंग मिला दी जाए तो यह आपको कई गुना ज्यादा फायदा कर सकती है. तो आइये जाने लैंग की चाय पिने से क्या क्या लाभ होते है. 

1. अगर मसूड़ों और दांतों में दर्द हो तो गरम लौंग की चाय से कुल्‍ला करें. इससे मुंह में जमे बैक्‍टीरिया का खात्‍मा होगा और झट से आराम मिलेगा.

2. सीने में जकड़न या साइनस की समस्‍या में आप 1 कप गरम लौंग की चाय को सुबह पी सकते हैं. इससे कफ साफ होता है तथा शरीर गर्म होता है.

3. लौंग की चाय में मैगनीशियम और विटामिन ई और के होते हैं, जो कि जो कि बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से राहत दिलाते हैं. इसको पीने से शरीर का तापमान कम होता है तथा इम्‍यूनिटी बढ़ती है.

4. लंच या डिनर के पहले 1 कप लौंग की चाय पीने से शरीर में खून का फ्लो अच्‍छा होता है तथा मुंह में लार बनने लगती है जो कि खाने को हजम करने में सहायक होती है. यह एसिडिटी और पेट के दर्द से भी आराम दिलाता है.

5. लौंग की चाय में anti-inflammatory कम्‍पाउंड होता है, जो शरीर से परजीवी को हटाने का काम करता है. इससे पेट दर्द तथा डायरिया ठीक होता है. 

6. अगर आपको गठिया से जुड़ा दर्द है तो आप आई कोल्‍ड लौंग की चाय से आराम मिल सकता है. लौंग काफी पावर फुल होती है इसलिये दर्द वाले स्‍थान पर लौंग की चाय के पानी से दिन में 2 या 3 बार 20 मिनट के लिये सिकाई कर सकते हैं. इससे जोड़ों का दर्द, सूजन और लिगामेंट इंजुरी में लाभ मिलेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -