राज्यसभा के 53 सदस्यों की विदाई आज
राज्यसभा के 53 सदस्यों की विदाई आज
Share:

नई दिल्ली : राज्यसभा के 53 सदस्य अंतिम बार राज्यसभा में विभिन्न सदस्यों से मिलेंगे। इस दौरान सांसद जुलाई में अगले सत्र से पूर्व ही सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। जिसमें कुछ और नाम भी शामिल हैं केंद्रीय मंत्री एम. वैंकेया नायडू, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमन, वाईएस चौधरी और मुख्तार अब्बास नकवी ऐसे 5 मंत्री हैं जो कि सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं इनके स्थान पर नए राज्यसभा सदस्यों का चयन होगा ही मगर इसके पूर्व आज ये सदस्य अपना विदाई भाषण देंगे।

कांग्रेस के खेमे से पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश हनुमंत राव सहित कांग्रेस के 16 सांसद सेवोनिवृत्त हो रहे हैं। इसमें से 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में सांसदों के सेवानिवृत्त होने के बाद समीकरण बदल जाऐंगे। भारतीय जनता पार्टी का मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, जम्मू - कश्मीर, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में राज्य सरकारों में प्रभुत्व है ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि विभिन्न राज्यों से खाली होने वाली राज्य सभा की सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी की दावेदारी मजबूत हो सकती है।

हालांकि 65 सीटों के साथ कांग्रेस को राज्यसभा की लीडिंग पार्टी माना जाता है यही कारण है कि सत्तापक्ष जीएसटी को राज्यसभा में पारित नहीं करवा पा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -