अब तत्काल टिकट करवाया कैंसल तो मिलेगा आधा किराया
अब तत्काल टिकट करवाया कैंसल तो मिलेगा आधा किराया
Share:

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाऐं प्रदान कर रही हैं। दरअसल प्रीमियम ट्रेन और फ्लैक्सी फेयर प्रणाली को समाप्त किया जा सकेगा। साथ ही यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान बेहतर सुविधाऐं प्रदान की जाऐंगी। अब यात्री ट्रेन में यात्री कोच की संख्या बढ़ाने पर रेलवे ध्यान देने में लगी है। रेलवे द्वारा देशभर की राजधानी व शताब्दी ट्रेन में पाॅवर कोच को हटाकर यात्री कोच इजाद करने का प्रयास रेलवे कर रही है।

हालांकि प्रारंभिक तौर पर तो इसे राजधानी ट्रेन में ही प्रारंभ किया जाएगा बाद में इसे शताब्दी श्रेणी की रेल में प्रारंभ किया जाएगा। जिसके तहत अब आरक्षित कोच में लिया जाने वाला आरएसी टिकट कन्फर्म माना जाएगा। अब रेलवे द्वारा तत्काल श्रेणी के टिकटों को कैंसिल करवाने पर 50 प्रतिशत राशि का भुगतान वापस किया जा सकेगा।

रेलवे द्वारा  1 जुलाई 2017 से व्यापक स्तर पर परिवर्तन किया जा रहा है। यदि यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है तो फिर उसे किसी तरह की वापसी नहीं मिल सकेगी। दरअसल रेलवे द्वारा यात्री आरक्षण प्रणाली में कुछ सरलीकरण का प्रयास कर रही है। जिसके तहत तत्काल में भी यात्री टिकट कैंसल करवाकर अपना रिफंड प्राप्त कर सकेंगे। इस टिकट को अंग्रेजी भाषा, हिंदी भाषा के अलावा भी दूसरी भाषा में तैयार किया जा सकेगा।

किसान बना स्‍वर्ण शताब्‍दी एक्‍सप्रेस का मालिक

जयपुर-दिल्ली के बीच होली स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवें

BJP के मंत्री के कारण लेट हुई ट्रेन

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -