5 तरीके से खूबसूरत बनाता है गुड़
5 तरीके से खूबसूरत बनाता है गुड़
Share:

गुड़ सेहत के लिए जितना अच्छा माना जाता है उतना ही अच्छा वो स्किन के लिए भी माना जाता है। शायद आपको न पता हो लेकिन गुड़ चेहरे को सुन्दर बनाने में सहायक होता है। आइए हम आपको बताते है कैसे -

1. एक्ने और पिम्पल्स को दूर करता है - यदि आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन करती हैं तो आपके चेहरे से काले धब्‍बे और पिंपल्‍स आदि दूर होने शुरु हो जाएंगे। आप चेहरे के लिये पैक भी बना सकती हैं, जिसके लिये 1 चम्‍मच गुड़ या ब्राउन शुगर में 1 चम्‍मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्‍दी तथा जरुरत भर की गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगाएं और फिर चेहरे को धो लें।

2. एंटी एंजिंग के लिए भी अच्छा है - गुड़ में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि फ्री रैडिक से लड़ने में सहायक होता है। इससे उम्र कम होने लगती है और चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

3. घने और खूबसूरत बालो के लिए - गुड़ के पैक में आपको ढेर सारा आयरन और विटामिन सी मिलेगा जो कि कमजोर बालों के लिये अच्‍छा माना जाता है। अगर गुड़ को मुल्‍तानी मिट्टी, दही तथा पानी के साथ मिला कर बालों के लिये पैक बना कर लगाया जाए तो बालों की ग्रोथ हेागी, बाल घने भी बनेंगे और स्‍मूथ भी होंगे।

4. स्किन को अंदर से पोषण पहुचाए - गुड़ में ढेर सारे मिनरल्‍स और विटामिन्‍स होने के कारण यह एक प्राकृतिक क्‍लींजर की तरह काम करता है। यह कब्‍ज होने से रोकता है जो कि स्‍किन में ग्‍लो भरता है, शरीर हो हाइड्रेट रखता है और स्‍वस्‍थ रखता है। आप को रोज़ गुनगुने पानी में या फिर चाय में शक्‍कर की जगह पर गुड़ मिला कर रोजाना पीना चाहिये।

5. रक्त शुद्ध करे - यह खून को अंदर से साफ करता है और एनीमिया से बचाता है। अगर रक्‍त साफ है तो आपके शरीर पर कभी भी फोड़े और फुंसियां नहीं निकलेंगी। इसलिये इसका नियमित सेवन करें।

बेकिंग सोडा है बहुत काम का

निम्बू के छिलके और बीज के ये है उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -