कैमरा खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये 5 टिप्स

कैमरा खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये 5 टिप्स

स्मार्टफोन की ही तरह आज कैमरे भी बहुत  ही ज़्यादा प्रचलित होते जा रहे हैं। अब बात किसी खास फंक्शन, शादी या पार्टी तक नहीं रह गयी है। छोटी सी छोटी खुशियों के पल हों या कोई खास यादगार लम्हा लोग उन्हें सहेजने के लिए कैमरे को प्रेफर कर रहे हैं। कुछ तो शौकिया फोटोग्राफी से आगे निकल कर इसे अपना प्रोफेशन भी बना रहे हैं।

अगर आप भी इसी तरह का कुछ शौक रखते हैं, और कैमरा खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो ये टिप्स आपके लिए भी है-

फोटोग्राफी: आपको पहले यह तय करना होगा कि आप किस तरह की फोटोग्राफी का शौक रखते हैं। नैचुरल, वाइल्डलाइफ, स्ट्रीट, शादी, पार्टी, खेल या कोई अन्य। यह इसलिए भी ज़रूरी है क्यूंकी फोटोग्राफी के हिसाब से ही कैमरे बनाए जाते हैं। यदि आप अपनी पसंद पहले ही जान जाएंगे तो सही कैमरे कि मदद से आपकी फोटोग्राफी और भी खूबसूरत हो सकती है।

बजट: फोटोग्राफी स्टाइल तय करने के बाद बात आती है बजट की। बाज़ार में मौजूद कैमरा कंपनीयाँ अलग अलग फोटोग्राफी स्टाइल को ध्यान में रखते हुए कई तरह के कैमरे बनाती हैं। आपको सिर्फ अपने बजट के हिसाब से उनमें से चुनना होता है।

कैमरे का वजन: ध्यान रहे जब बात DSLR कैमरे की आती है तो यह पहले ही काफी वजनी होते हैं और इनमें यदि लेंस जोड़ दिया जाये तो इन्हें सम्हालना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। इसलिए कैमरे और लेंस चुनने से पहले उसके वजन पर एक नज़र ज़रूर डाल लें और यदि ज़रूरत पड़े तो किसी प्रोफेशनल की सलाह भी ले सकते हैं।

कैमरे का रिव्यु: अब अगर आपने ऊपर कि सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए कोई कैमरा चुना है तो उससे जुड़े रिव्यु पर ज़रूर गौर करें। यह किसी भी चीज की खरीददारी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू होता है। इससे आपको चुने हुए कैमरे को खरीदें या नहीं यह फैसला लेने में भी मदद मिलेगी।

ऑफर्स: सभी बातों पर गौर करने के बाद जब आप अपना पसंदीदा कैमरा तय कर लें तो आखरी में बाज़ार में चल रहे लुभावने ऑफर्स पर तो थोड़ी मशक्कत ज़रूर कर लें। हो सकता है थोड़ी मशक्कत आपके जेब पर थोड़ी राहत दे जाये। आजकल ऑनलाइन वेबसाइट का भी काफी चलन है, बेहतर होगा आप एक बार इन साइट्स पर भी थोड़ी सर्फिंग केआर लें मगर ध्यान रहे ऑनलाइन साइट्स पर वारंटी से जुड़ी बातें ज़रूर पढ़ लें वर्ण आगे चलकर आपको मुश्किलें हो सकती है।

उम्मीद करते हैं, इसे पढ़कर आपको सही कैमरा चुनने में थोड़ी बहुत मदद ज़रूर मिलेगी। हमसे जुड़े रहिएगा, बहुत जल्द हम आपके लिए लेकर आएंगे फोटोग्राफी से जुड़े कुछ बेसिक टिप्स एंड ट्रिक्स...