इन 5 तरीको से पता करे असली और नकली सिल्क में फर्क
इन 5 तरीको से पता करे असली और नकली सिल्क में फर्क
Share:

सिल्क एक जाना-माना और प्रतिष्ठित इंडियन वीव है जिसे हम गहनों की तरह ट्रीट करते हैं, जिन्हें सिर्फ खास मौकों पर निकाला जाता है. पर कैसा लगेगा आपको जब किसी शादी पर आपका कोई रिश्तेदार आपकी बनारसी की तरफ इशारा करते हुए उसे नकली कह दे? इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता. कई तरीके हैं इन सिल्क इंस्पायर्ड साड़ियों की पहचान करने के. तो अपने वॉर्डरोब से निकाल लीजिए अपनी सभी कांजीवरम और चंदेरी साड़ियां और देने दीजिए उन्हें ये अग्निपरीक्षा.

कांजीवरम – ये सुनिश्चित करने के लिए की जो साड़ी आप खरीद रहीं हैं वो एक असली कांजीवरम है, उसकी ज़री को खुरच कर देखें. अगर आपको नीचे से लाल सिल्क नज़र आने लगे तो आपकी साड़ी असली है और अगर नहीं तो अगली दुकान का रुख कर लें.

बनारसी – इसकी सबसे ज़्यादा नकल की जाती है. पर आप इसकी पहचान आसानी से कर सकती हैं. अगर इसके किनारों पर धागे लटकते दिखे या ये आपकी त्वचा पर खुरदुरी महसूस हो तो ये असली है.

चंदेरी – नकली चंदेरी की पहचान करना बहुत मुश्किल है. पर लोगों का कहना है कि अगर हम ध्यान से स पर अपने हाथ रगड़ें और इससे बर्फ पर चलने की आवाज़ आए तो इसका मतलब है कि ये असली सिल्क है.

लाइट-वेट सिल्क – इसका एक बहुत आम और आसान तरीका है रिंग टेस्ट – सिल्क नैचुरली बेहद फ्लेक्सिबल और स्मूद होता है तो ये अंगूठी के अंदर से निकल जाता है. पर इसकी एक शर्त है कि सिल्क भारी नहीं होना चाहिए. तो अगर आपके पास एक लाइट-वेट सिल्क है तो उसे रिंग के अंदर से निकाल के देखें. अगर ये आसानी से हो जाता है तो जान जाइए कि ये सिल्क असली है.

लस्चर टेस्ट – लस्चर यानि की चमक धागों के कॉम्बिनेशन से आती है जो इसे एक अलग सी चमक देते हैं. सिल्क की सतह का रंग लाइट के ऐंगल के साथ बदलता हुआ दिखता है. हालांकि, अगर सिल्क नकली है तो आप इसे किसी भी तरफ से देखें ये एख सफेद सी चमक देगी. आप बर्न टेस्ट भी कर सकती हैं. अगर आपके सिल्क को जलाने पर जले हुए बालों की महक आए तो समझ जाइए की सिल्क असली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -