झड़ते बालों का दुःख मानाने के दिन हुए ख़त्म, अपनाए यह 4 टिप्स
झड़ते बालों का दुःख मानाने के दिन हुए ख़त्म, अपनाए यह 4 टिप्स
Share:

1. बालों की समस्या के लिए शहद का काफी समय से इस्तेमाल हो रहा है. 2 चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर को 2 चम्मच हल्के गर्म ऑलिव ऑयल में मिलाकर सिर प्रभावित जगह पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धुल लें. आप चाहें तो इसे दही या प्याज के रस के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. बालों को झड़ने से रोकने के लिए कपूर बहुत लाभकारी है. कपूर सिर में खून का बहाव तेज करता है और सिर में ठंडक भी पहुंचाता है. आधा लीटर नारियल के तेल में 10 ग्राम कपूर अच्छी तरह मिलाएं और रोज इसे अपने बालों में लगाएं. इससे आपकी गंजेपन की समस्या जल्द दूर हो जाएगी.

3. प्याज में मौजूद सल्फर सिर में खून का बहाव तेज करने में मदद करता है. प्याज का रस बालों में लगाने से गंजापन ठीक हो जाता है. प्याज के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं. प्याज सिर में मौजूद बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट कर देता है. प्याज को काटकर इसके टुकड़ों को दिन में दो बार 12 से 15 मिनट के लिए सिर पर जहां बाल नहीं है वहां घिसें. ऐसा करने से आपके बाल जल्दी आएंगे.

4. दही बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुक जाता है और गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है. दही में मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देते हैं और इन्हें मजबूत बनाते हैं. एक कटोरी दही लेकर इसे स्कैल्प पर 15 मिनट तक मलें और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर धुल लें. आप चाहें तो बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए रोज इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -