पुरुषों के लिए 4 कमाल के फिटनेस टिप्‍स
पुरुषों के लिए 4 कमाल के फिटनेस टिप्‍स
Share:

फिटनेस की बात करे तो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि शारीरिक फिटनेस से शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते है. नियमित एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए इससे मांसपेशियों में ताकत आने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता हैं. आइये आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे है जो पुरुषों को फिट रखने के लिए काफी लाभकारी है. 

1. जो पुरुष केवल आराम करते है मतलब एक्सरसाइज नहीं करते उन्हें 20 साल के बाद हृदय से सम्बंधित बीमारियां होने का खतरा बना रहता है इसलिए नियमित एक्सरसाइज करते रहना चाहिएं. 

2. आज कल तनाव भरी जीवनशैली के कारण पुरूषों में उच्च रक्तचाप की बीमारी हो ही जाती है इसलिए रक्तचाप के स्तर को सामान्य रखने के लिए नियमित व्‍यायाम जरूर करना चाहिए.

3. फिट रहने के लिए एक्सारसाइज जरूर करना चाहिए इससे ब्लड सर्कु‍लेशन तेज़ हो जाता है लेकिन अगर आप श्रम या एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो रक्त धमनी में कोलेस्ट्रोल जमने लगेगा जिससे रक्त धमनी सिकुड़ जाती है जिसके कारण हृदय से सम्बंधित बीमारियां होने लगती है. 

4. आज कल सही खानपान ना होने के कारण डायबिटीज, कैंसर, अर्थराइटिस, हृदय की बीमारियां, पेट की समस्‍यायें आदि जैसी बीमारियां काफी बढ़ रही हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना व्‍यायाम जरूर करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -