3 रोहिंग्याओं ने शरणार्थी शिविर में किया 2 महिलाओं का बलात्कार, कोर्ट ने 10 साल के लिए भेजा जेल
3 रोहिंग्याओं ने शरणार्थी शिविर में किया 2 महिलाओं का बलात्कार, कोर्ट ने 10 साल के लिए भेजा जेल
Share:

मेवात: तीन रोहिंग्या पुरुषों को 2021 में बांग्लादेश से हरियाणा के नूंह में दो रोहिंग्या महिलाओं की तस्करी करने और उनके साथ बलात्कार करने के लिए दस साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई है। तीनों दोषियों की पहचान मोहम्मद अयास, हफीज अहमद और मोहम्मद यूनुस के रूप में हुई है।

नूंह पुलिस के अनुसार, लगभग 20 साल की दो महिलाएं एक व्यक्ति को 25,000 रुपये देकर अवैध रूप से बांग्लादेश से भारत में घुस आईं। दोनों महिलाओं ने एक संदिग्ध को पैसे दिए जिसकी पुलिस ने अभी तक पहचान नहीं की है। महिलाओं को अब दोषी ठहराए गए व्यक्तियों मोहम्मद अयास, हफीज अहमद और मोहम्मद यूनुस द्वारा मिजोरम और कोलकाता के रास्ते दिल्ली ले जाया गया था। पुलिस के मुताबिक, दोषी तीनों उस समय नूंह के रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में रह रहे थे।

हरियाणा पुलिस ने कहा कि दोषी की बांग्लादेश के रास्ते जम्मू-कश्मीर में कमजोर रोहिंग्या महिलाओं की तस्करी और फिर पैसे के लिए उनकी शादी की व्यवस्था करने में संलिप्तता थी। जबकि अयास, हाफ़िज़ और यूनुस महिलाओं की तस्करी कर रहे थे और पैसे के लिए उनकी शादी की व्यवस्था कर रहे थे, इस मामले में, उन्होंने नूंह में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में दो रोहिंग्या महिलाओं के साथ बलात्कार भी किया।

मंगलवार को नूंह के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय के वर्मा ने तीन रोहिंग्या पुरुषों को दो रोहिंग्या महिलाओं की तस्करी और बलात्कार का दोषी ठहराया। अदालत ने प्रत्येक पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। भुगतान न करने की स्थिति में दोषियों को जेल में एक साल की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी।

नूंह पुलिस ने कहा कि दोषियों ने सितंबर 2021 में हैदराबाद, तेलंगाना में एक रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में दोनों महिलाओं के भाई से संपर्क किया और 15,000 रुपये में उनकी बहनों को रिहा करने का वादा किया। अधिकारियों ने कहा कि व्यक्ति द्वारा 30,000 रुपये का भुगतान करने के बावजूद, अपराधियों ने महिलाओं को रिहा करने से इनकार कर दिया। सितंबर 2021 में, महिलाओं को नूंह के मालब गांव ले जाया गया और कश्मीर के अनंतनाग में एक महिला को 70,000 रुपये में बेच दिया गया।

इस बीच, नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर कई छापे मारे जाने के बावजूद, अनंतनाग की महिला को गिरफ्तार नहीं किया गया है। एसपी बिजारनिया ने कहा, “सीमा पार करने के लिए महिलाओं से 25,000 रुपये लेने वाले व्यक्ति की पहचान नहीं की गई है।”

इसके बाद पीड़िता के भाई ने बाल कल्याण समिति (CWC) से संपर्क किया। सूचना के आधार पर, CWC ने मालब गांव में छापेमारी की और नूंह जिले के शाहपुर नंगली में रोहिंग्या शिविर में एक झोपड़ी से महिलाओं को बचाया। मेडिकल जांच से पुष्टि हुई कि महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और उन्हें प्रताड़ित किया गया। महिला की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए, नूंह पुलिस ने नवंबर 2021 में तीन रोहिंग्या पुरुषों के खिलाफ IPC की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। 

इसके बाद पुलिस ने दोनों महिलाओं के बयान दर्ज किए। इस बीच, मेडिकल जांच में पुष्टि हुई कि महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और उन्हें प्रताड़ित किया गया। नतीजतन, पुलिस ने एफआईआर में पोक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम की धारा 6 और 8 जोड़ दी। उस समय, जांचकर्ताओं ने सोचा कि पीड़ित नाबालिग थे। जनवरी 2022 में, दोनों महिलाओं पर आयु निर्धारण परीक्षण किया गया और उनकी उम्र क्रमशः 19-20 और 20-22 के बीच निर्धारित की गई। इसके बाद, पोक्सो अधिनियम की धाराएं हटा दी गईं और धारा 376 (बलात्कार) और 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल) जोड़ी गईं।

लोक अभियोजक प्रताप सिंह ने कहा कि CWC  को दो बांग्लादेशी महिलाओं की तस्करी के बारे में सूचना मिलने के बाद दिसंबर 2021 में अपराधियों को शरणार्थी शिविर से पकड़ा गया था। सिंह ने कहा कि, "तीनों ने अपराध कबूल कर लिया है और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।"

‘वापस लो केस वरना…’, श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पक्षकार को 3 गोली के साथ मिला धमकी भरा पत्र

माता-पिता के सामने ही 3 दरिंदों ने 15 वर्षीय लड़की के साथ किया बलात्कार, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

31 साल बाद ज्ञानवापी के तहखाने में जले दीप और हुई पूजा, साइन बोर्ड पर लिखा- 'ज्ञानवापी मंदिर मार्ग'

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -