टेलीग्राम में जोड़े गए 3 नए फीचर्स, गुप्त बातों के लिए ये है बेहद खास
टेलीग्राम में जोड़े गए 3 नए फीचर्स, गुप्त बातों के लिए ये है बेहद खास
Share:

टेलीग्राम में जो नए फीचर्स आ चुके है उनमे वन-टाइम वॉयस, वीडियो मैसेज, पॉज एंड रिज्यूम रिकॉर्डिंग, रीड टाइम इन प्राइवेट चैट और नई डिजाइन भी जोड़ दी गई हैं।  नए अपडेट IOS और एंड्रॉयड दोनों के लिए जारी कर दिए गए है।

सेव्ड मैसेज 2.0
सेव्ड मैसेज 2.0 की सहायता से यूजर्स टेक्स्ट मैसेज, मीडिया और लिंक्स आदि को फॉरवर्ड कर पाएंगे। इस फीचर की सहायता से किसी फॉरवर्डेड सन्देश को अलग चैट विंडो में देख सकेंगे। इस फीचर के तहत कॉन्टेक्ट, ग्रुप या चैनल किसी के भी मैसेज को सुरक्षित कर लिया जाएगा, और App में सबसे ऊपर रखा जा सकता है। सेव्ड मैसेज में टैग को भी एड किया गया है। अब टैग और फिल्टर में इमोजी को भी एड भी कर सकेंगे। 

वन टाइम वॉयस और वीडियो मैसेज: इतना ही नहीं, Telegram ने वॉयस और वीडियो के लिए व्यू वन्स (वन टाइम) फीचर भी जोड़ा जा चुका है। व्यू वन्स के तहत भेजे गए मैसेज को दोबारा नहीं देखा जा सकता है, क्योंकि ऐसे मैसेज अपने आप डिलीट भी किए जा सकते है।
 
प्राइवेट चैट में रीड टाइम: अच्छी बात तो ये है कि Telegram में जब किसी मैसेज के साथ एक चेक मार्क दिखता है तो इसका मतलब यह है कि मैसेज डिलीवर हो चुका है और पढ़ा नहीं गया है। दो चेक मार्क का मतलब है कि मैसेज पढ़ लिया गया है। पहले चेक मार्क फीचर प्राइवेट चैट में काम नहीं करता था लेकिन अब कर लेगा , अब प्राइवेट चैट में भी रीड टाइम का उपयोग किया जा सकेगा जो कि 7 दिनों के लिए होने वाला है।

शेयर्ड कॉन्टेक्ट के लिए नई डिजाइन: बीते वर्ष अक्टूबर  में टेलीग्राम ने प्रीमियम यूजर्स के लिए कलर, कलर कॉम्बिनेशन और इमोजी को रिलीज किया था जो कि कॉन्टेक्ट्स के लिए जोड़ा गया था। यह कस्टमाइजेशन नाम के साथ रिफ्लेक्ट करता था, लेकिन कॉन्टेक्ट शेयर करने पर यह दिखाई नहीं देता था। अब नए अपडेट के बाद कॉन्टेक्ट शेयर करने पर उसके साथ की गई एडिटिंग भी देखने के लिए मिली है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -