Share:
'3 इडियट्स' ने 200 करोड़ का बिज़नेस करके रचा दिया था इतिहास
'3 इडियट्स' ने 200 करोड़ का बिज़नेस करके रचा दिया था इतिहास

बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन भारतीय सिनेमा जगत में किसी फिल्म के प्रभाव और लोकप्रियता को मापता है। रुपहले पर्दे पर प्रदर्शित कई फिल्मों में से एक फिल्म विशेष रूप से एक वास्तविक सिनेमाई घटना के रूप में सामने आती है। राजकुमार हिरानी की 2009 की फिल्म "3 इडियट्स", जिसका उन्होंने निर्माण भी किया था, ने इतिहास रच दिया जब यह घरेलू स्तर पर 200 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली पहली फिल्म बन गई। आइए इस फिल्म की जीत के पीछे की कहानी जानें, जिसने न केवल दर्शकों का दिल जीता बल्कि बॉलीवुड इतिहास में भी अपनी जगह पक्की कर ली।

25 दिसंबर 2009 को आई फिल्म "3 इडियट्स" कॉमेडी, ड्रामा और मार्मिक सामाजिक टिप्पणी का एक विशिष्ट मिश्रण थी। फिल्म, जिसने चेतन भगत की किताब "फाइव पॉइंट समवन" से संकेत लिया, तीन इंजीनियरिंग स्कूल के दोस्तों के बीच दोस्ती और रिश्तों पर केंद्रित थी और शिक्षा, साथियों के दबाव और गैर-पारंपरिक कैरियर विकल्पों के मुद्दों की खोज की। फिल्म में आमिर खान, आर.माधवन, शरमन जोशी, करीना कपूर खान और बोमन ईरानी के अलावा आर.माधवन और शरमन जोशी भी थे।

आलोचकों से उच्च प्रशंसा प्राप्त करने के अलावा, "3 इडियट्स" ने दर्शकों की भी काफी प्रशंसा अर्जित की। फिल्म की व्यापक अपील का श्रेय इसकी शानदार पटकथा, मनमोहक प्रदर्शन और महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए हास्य का उपयोग करने के कौशल को दिया जा सकता है। परिणाम बॉक्स ऑफिस पर एक शानदार जीत थी जिसने इसे अज्ञात स्थान पर पहुंचा दिया - घरेलू संग्रह में प्रतिष्ठित 200 करोड़ क्लब।

"3 इडियट्स" ने बॉक्स ऑफिस की सफलता के मापदंडों को बदल दिया था। यह सिर्फ एक फिल्म से कहीं अधिक थी; यह फिल्म उद्योग की सीमाओं से परे फैल गया। इसकी मार्मिक कहानी और उत्तेजक विषयों पर दर्शकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया के कारण, यह एक ऐसी घटना बन गई जो पूरे देश में फैल गई। 200 करोड़ से अधिक की कमाई फिल्म के लिए एक मील का पत्थर थी जो वित्तीय सफलता से कहीं अधिक का प्रतिनिधित्व करती थी; यह एक ऐसी फिल्म के प्रति जनता की सराहना और स्वीकृति का भी प्रतिनिधित्व करता है जो आनंददायक और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण दोनों थी।

बॉक्स ऑफिस पर सफलता के अलावा, "3 इडियट्स" का भारतीय संस्कृति पर स्थायी प्रभाव पड़ा। फिल्म में शैक्षिक प्रणाली की आलोचना से वैकल्पिक शिक्षण रणनीतियों, माता-पिता की अपेक्षाओं और करियर विकल्पों के बारे में चर्चा छिड़ गई। इसके प्रसिद्ध उद्धरण, आकर्षक धुनें और पसंद किए जाने वाले पात्र लोकप्रिय संस्कृति में शामिल हो गए, जिससे सार्वजनिक चर्चा पर फिल्मों का प्रभाव उजागर हुआ।

मनोरंजन की सीमाओं से परे सिनेमा की एक उत्कृष्ट कृति, "3 इडियट्स" सिर्फ एक फिल्म से कहीं अधिक है जिसने बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड बनाए। घरेलू बॉक्स ऑफिस कमाई में 200 करोड़ क्लब तक पहुंचना इसकी व्यापक अपील, त्रुटिहीन कहानी और इसके कलाकारों और चालक दल की असाधारण प्रतिभा का प्रमाण था। यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली फिल्म, "3 इडियट्स", आविष्कारशीलता, सामाजिक प्रासंगिकता और सिनेमा की मनोरंजन और प्रेरणा दोनों की क्षमता के प्रतीक के रूप में सामने आती है। इसकी विरासत अभी भी शानदार ढंग से चमकती है, जो उस आश्चर्य की निरंतर याद दिलाती है जो तब होता है जब फिल्म में कलात्मक प्रतिभा और सामाजिक महत्व टकराते हैं।

22 साल बाद सोमी अली ने मांगी सुनील शेट्टी से माफी, जानिए क्या है मामला?

दीपिका पादुकोण ने ठुकरा दिया था सलमान का दिया हुआ ऑफर

करिश्मा कपूर, काजोल और अजय देवगन के बीच अटूट रिश्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -