बनारस हादसे में पुल हिलने की बात से मची भगदड़
बनारस हादसे में पुल हिलने की बात से मची भगदड़
Share:

वाराणसी : बनारस हादसे में अपनी जान खों चुके लोगों के बाद अब इस घटना के जो कारण सामने आ रहे हैं उसमें पुल हिलने की बात से भगदड़ मचने से हालात बेकाबू होने का मामला आया है. अप्रत्याशित भीड़ के कारण प्रशासन को मदद करने में बहुत दिक्कत आई. बतादें कि बाबा जय गुरुदेव की जयंती पर 20 साल बाद बनारस में यह बड़ा कार्यक्रम था, जिसमें शनिवार को मांस और शराब के खिलाफ शोभायात्रा निकाली गई थी.

आयोजकों ने प्रशासन करीब तीन हजार लोगों के आने की बात बताई थी, लेकिन पहुंच गए 3 लाख से ज्यादा. सुबह 9 बजे शोभा यात्रा में शामिल होने राजघाट पुल से होकर ये जत्थे शहर में दाखिल हुए. रैली में कार-जीप-बाइक भी शामिल थीं. पर अधिकांश लोग पैदल ही थे. हालात ये थे कि एक तरफ से गाड़ियां जा रही थीं तो दूसरी ओर से भीड़ पुल पर चढ़ रही थी. करीब 15 हजार लोग पुल पर मौजूद थे.

बता दें कि बनारस और मुगलसराय को जोड़ने वाला ये इकलौता पुल है. इसी दौरान इस डबल डेकर पुल से एक ट्रेन गुजरी. स्वाभाविक रूप से पुल हिला. तभी एक महिला चीख पड़ी ‘पुल हिल रहा है, गिर जाएगा ये सुनते ही भगदड़ मच गई और कई लोग कुचले गए. हैरत की बात ये थी कि हादसे के बाद भी रैली चल रही थी.

प्रशासन की नाकामी इसी बात से समझी जा सकती है कि घटना के तीन घंटे के बाद तक एसपी, डीएम और कमिश्नर मौके से चार किमी दूर खड़े थे. भीड़ के कारण मदद का अमला भी घटनास्थल पर नहीं पहुंच पा रहा था. ये इकलौता पुल है, जो आगे जाकर नेशनल हाईवे से जुड़ता है. इस कारण यहां ट्रैफिक नहीं रोका जा सकता इस वजह से हालात ज्यादा बेकाबू हो गए थे.

आप कार्यकर्ताओ से बनारस हिन्दू...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -