24 जनवरी को है संकष्टी चतुर्थी, गलती से भी ना खाए यह सब्जी
24 जनवरी को है संकष्टी चतुर्थी, गलती से भी ना खाए यह सब्जी
Share:

आप सभी को बता दें कि इस साल यानी 2019 में सकट चौथ 24 जनवरी को है. ऐसे में वक्रतुंडी चतुर्थी, माघी चौथ अथवा तिलकुटा चौथ भी इसी को कहते हैं. कहा जाता है सूर्योदय से पूर्व स्नान के बाद उत्तर दिशा की ओर मुंह कर गणेश जी को नदी में 21 बार, तो घर में एक बार जल देना चाहिए. इसी के साथ सकट चौथ का उपवास संतान की लंबी आयु के लिए किया जाता है और चतुर्थी के दिन मूली नहीं खानी चाहिए, धन-हानि की आशंका होती है. इस बार यह त्यौहार सभी के लिए बहुत ख़ास होने वाला है क्योंकि यह ख़ास योग में आया है.

आप सभी को यह भी बता दें कि इस दिन देर शाम चंद्रोदय के समय व्रती को तिल, गुड़ आदि का अर्घ्य चंद्रमा, गणेश जी और चतुर्थी माता को अवश्य देना चाहिए क्योंकि इससे बहुत लाभ होता है. ज्योतिषों के अनुसार इस दिन अर्घ्य देकर ही व्रत खोला जाता है और इस दिन स्त्रियां निर्जल व्रत करती हैं.

कहते हैं सूर्यास्त से पहले गणेश संकष्टी चतुर्थी व्रत की कथा-पूजा होती है और इस दिन तिल का प्रसाद खाना चाहिए और दूर्वा, शमी, बेलपत्र और गुड़ में बने तिल के लड्डू चढ़ाने चाहिए. इस दिन बहुत ख़ास उपाय किए जा सकते हैं जो आपको अमीर बन सकते हैं सभी उपाय गणेश जी को समर्पित होते हैं. ऐसे में आज के दिन आप अगर सही तरह से गणेश जी का पूजन करे तो आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

जानिए इस हफ्ते के मुख्य व्रत और त्यौहार

विनायक चतुर्थी : आज जरूर जपें गणेश जी के यह 12 नाम

अपने सभी कामों की पूर्ति के लिए बुधवार को श्रीगणेश को चढ़ा दें यह चीज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -