ChatGPT के कारण लखपति बन गया 23 वर्षीय युवक, जानिए कैसे?
ChatGPT के कारण लखपति बन गया 23 वर्षीय युवक, जानिए कैसे?
Share:

ChatGPT के कारण जहाँ एक तरफ लोगों में नौकरियां जाने का डर है, तो वहीं दूसरी तरफ, लोग इससे बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। हाल ही में एक 23 वर्षीय लड़का ChatGPT की बदौलत लखपति बन गया, उसने 3 महीने में 28 लाख रुपये कमा लिए। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, लांस जंक नाम के एक 23 वर्षीय व्यक्ति ने एजूकेशन प्लेटफॉर्म पर एक ऑनलाइन कोर्सेस आरम्भ किया। इस कोर्स को लोगों को यह सिखाने के लिए डिजाइन किया गया था कि चैटजीपीटी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। सिर्फ 3 महीनों में, दुनिया भर से 15,000 से ज्यादा लोगों ने कोर्सेस के लिए इनरोलमेंट कराया। "चैटजीपीटी मास्टरक्लास: ए कंप्लीट चैटजीपीटी गाइड फॉर बिगिनर्स" टाइटल वाले उनके कोर्स ने अब तक $35,000 (लगभग 28 लाख रुपये) से ज्यादा का मुनाफा कमाया है।

जंक ने पब्लिकेशन को बताया कि एआई ऐप की क्षमताओं से वह बहुत प्रभावित हुए तथा कहा कि वह बॉट को सभी के लिए सुलभ बनाना चाहता है। उन्होंने लोगों को यह सिखाने का अवसर देखा कि इसका यूज़ कैसे करना है ताकि वे इस वंडर टूल का बेहतर इस्तेमाल कर सकें। जंक ने कहा, "मुझे लगता है कि लोग चैटजीपीटी से डरते हैं, इसलिए मैंने इसे रोमांचक एवं सुलभ बनाने का प्रयास किया।" हालांकि, जंक ने ChatGPT पर कोई फॉर्मल ट्रेनिंग प्राप्त नहीं की है। उन्होंने स्वीकार किया कि वह स्व-शिक्षित है। जंक ने खुलासा किया कि वह प्रतिदिन घंटों बॉट पर बिताता है। वह पूछता है कि "कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एक नोवल या प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन के लिए एक इंट्रोडक्शन लिखने जैसी चीजें बेहतर तरीके से समझने के लिए कि बॉट को कैसे संकेत दिया जाए। जंक ने यह भी कहा कि वह इंटरनेट पर चैटजीपीटी के बारे में हर कंटेंट पर नजर रखते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि जंक द्वारा डिजाइन किया गया कोर्स 7 घंटे लंबा है तथा अब इसका दाम 20 डॉलर है। इसमें बिगिनर्स के लिए 50 लेक्चर सम्मिलित हैं तथा जंक को फिल्म बनाने में तकरीबन 3 हफ्ते लग गए। जंक के कोर्सेस में दाखिला लेने वाले अधिकतर छात्र अमेरिका से हैं, हालांकि, इसने भारत, जापान एवं कनाडा के छात्रों और वेनेज़ुएला, रूस और मध्य पूर्व के कुछ भागों के विद्यार्थियों को भी आकर्षित किया है। जंक ने खुलासा किया कि छात्रों ने उन देशों से दाखिला लिया है जहां अभी चैटजीपीटी उपलब्ध नहीं है।

आधी से भी कम कीमत पर मिल रहा है IPHONE 14, जानिए क्यों...?

ट्विटर यूजर्स के लिए बड़ी खबर! APP ने कम किए ब्लू टिक के दाम

AI से डर गई पूरी की पूरी इंडस्ट्री....एलन मस्क समेत 1000 लोगों ने की ये अपील

रिलेटेड टॉपिक्स