22 हजार विद्यार्थी एक साथ बैठ कर पढ़ाई कर सकते हैं इस यूनिवर्सिटी में
22 हजार विद्यार्थी एक साथ बैठ कर पढ़ाई कर सकते हैं इस यूनिवर्सिटी में
Share:

यह तो आप भी जानते होंगे कि दुनिया में बहुत सारी यूनिवर्सिटी है जहां अब तक आप नहीं गए होंगे और शायद जाना पाॅशिबल भी न हो। लेकिन क्या आप जानते है दुनिया कि सबसे पुरानी युनिवर्सिटी के बारे में जो जिसका सबसे पहले निर्माण हुआ था। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो चिंता न करें आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जो दुनिया की पहली युनिवर्सिटी है।

दुनिया की सबसे पुरानी लगातार संचालित होने वाली यूनिवर्सिटी अल कपआरोयुइन है। इसकी स्थापना 1157 साल पहला 859 ई. में अफ्रीका के फेज मोरक्को में हुई थी। और इस युनिवर्सिटी की स्थापना अरब के सौदागर मौहम्मद-उल-फिहरी की बेटी फातिमा-उल- फिहरी ने करवाई थी। इस युनिवर्सिटी की खास बात यह है कि इसमें करीब एक साथ 22 हजार लोग आ सकते हैं। कई महान इतिहासकारों इब्न खाल्दन यहूदी दार्शनिक मेमोनाइड्स और जियोग्राफर मुहम्मद उल इदरीसी ने इसमें अध्ययन किया है।

आपको बता दें कि जब यह युनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी उस समय इसे एक मस्जिद के रूप में सोंच कर बनाया जा रहा था लेकिन बाद में इसे मदरसा, काॅलेज और फिर यूनिवर्सिटी के रूप में बना दिया गया। और इस युनिवर्सिटी की खास बात यह थी कि इसमें पहले धर्म के बारे में पढ़ाया जाता था। 

न जाने किसने कर दिया इस घर को उल्टा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -