आज से शुरू हुआ पौष मास, जरूर करें यह काम
आज से शुरू हुआ पौष मास, जरूर करें यह काम
Share:

आप सभी को बता दें कि आज से पौष मास की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में हिंदू पंचाग के दसवें महीने को पौष कहा जाता है. वहीं इस महीने में हेमंत ऋतु का प्रभाव रहा करता है और इस कारण से ठंड बढ़ जाती है. ऐसे में इस महीने सूर्य की उपासना करनी सबसे ज्यादा फलदायक मानी जाती है और इस महीने सूर्य ग्यारह हज़ार रश्मियों के साथ व्यक्ति को उर्जा और उत्तम सेहत प्रदान करता है. आप सभी को बता दें कि पौष मास 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक रहने वाला है.

वहीं शास्त्रों में सूर्य को जगत की आत्मा कहा जाता है और सूर्य धरती पर ऊर्जा का श्रोत है और सौरमंडल के केंद्र में स्थित माना जाता है. ऐसे में वैदिक काल में आर्य सूर्य को ही सारे जगत का कर्ता कहा जाता है और सूर्य का शब्दिक अर्थ है सर्व प्रेरक. ऐसे में सूर्य को प्रकाशक, सर्व प्रवर्तक होने के कारण सर्व कल्याणकारी कहा जाता है और इस महीने में सूर्य की उपासना विशेष फलदायी होती है. ऐसे में सूर्य को नियमित अर्घ्य देने से प्रतिष्ठा, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में लाभ मिल जाता है.

इसी के साथ तरक्की के कई रास्ते भी खुल जाते हैं. कहा जाता है पौष मास में अगर सूर्य की नियमित उपासना की जाए तो व्यक्ति पूरे साल स्वस्थ और संपन्न रहता है. वहीं अगर बारहों मास सूर्य को अर्घ्य दिया जाए तो बहुत बड़ा लाभ मिलता है. वहीं पौष मास में इसका महत्व अधिक हो जाता है, इस वजह से हर दिन नित्य कर्म से निवृत्त होकर सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए. कहा जाता है सूर्य को जल तांबे के पात्र से ही अर्पित करना चाहिए क्योंकि यह सबसे शुभ माना जाता है. वहीं उस जल में रोली और लाल फूल जरुर डाल देना चाहिए. कहते हैं सूर्य को अर्घ्य देते समय सूर्य मंत्र ॐ आदित्याय नमः' का जाप करना सबसे शुभ होता है.

शनि देव को खुश करने के लिए शनिवार को कर लें यह एक काम

इन 3 राशियों को सबसे ज्यादा पहनना चाहिए सफ़ेद रंग, खुल जाते हैं किस्मत के ताले

22 दिसंबर को है अन्नपूर्णा जयंती, करें यह काम होगा बड़ा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -