मौनी अमावस्या के मौके पर संगम में डुबकी लगाएंगे 2 करोड़ श्रद्धालु
मौनी अमावस्या के मौके पर संगम में डुबकी लगाएंगे 2 करोड़ श्रद्धालु
Share:

मंगलवार को इलाहाबाद में मौनी अमावस्या के मौके पर संगम में आस्था के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. आज करीब 12  लाख श्रद्धालु इस ठण्ड के मौसम में पुण्य के लिए संगम में डुबकी लगाएंगे. शाम होते-होते करीब डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालु डुबकी लगा चुके होंगे. माग मास का खास त्यौहार मौनी अमावस्या पर सुबह से ही डुबकी लगाने का सिलसिला शुरू हो गया था. इसके बाद तो जैसे आस्था का सैलाब सा उमड़ पड़ा हो. देखते ही देखते इस जगह पर भीड़ भी बढ़ती जा रही थी. यहां आए सभी श्रद्धालु जौ और तिल को हाथ में लेकर डुबकी लगा रहे है. 


ख़ास संतों में शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती, अखाडा परिषद् अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी, स्वामी वासुदेवानंद, स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती, किन्नर अखाड़ा संस्थापक ऋषि अजय दास, आचार्य पीठाधीश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने भी डुबकी लगा कर सूर्य देव को जलांजलि दी. श्रद्धालु सिर्फ इलाहबाद के संगम घाट पर ही नहीं नज़र आ रहे थे. इनकी भीड़ तो अक्षयवट घाट , रामघाट, मोरी मार्ग, गंगोली शिवाला गंगा घाट पर भी देखने को मिली.

इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए खाने का इंतज़ाम किया है. जगह-जगह इनके लिए भंडारे का आयोजन भी रखा गया. ठण्ड यहां बढ़ गई थी क्योंकि रात में बारिश हो चुकी थी. इसके बाद भी कई लोगों ने पुण्य पाने के लिए संगम में डुबकी लगाई. डीएम संजय ने बताया कि यहां पर डेढ़ से दो करोड़ श्रद्धालुओं के स्नान करने के लिए आने की उम्मीद है. 

कड़ी है यहां पर सुरक्षा व्यवस्था

पुलिस ने पुरे मेले पर नज़र रखने के लिए मेले के हर जगह पर कैमरे लगवाए है. इसके जरिए पुलिस हर परिस्थिति पर निगरानी रखेगी. इसमें ट्रैफिक की व्यवस्था सुधारने के लिए भी जगह जगह पुलिस तैनात की गई है. मेले में जाने के लिए एक अलग पैंटून पूल का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

रेप केस में फंसाकर ब्लैकमेल कर रही गैंग चढ़ी पुलिस के हत्थे

पंजाब के कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने दिया इस्तीफा

इस स्कूल में बच्चे बैठकर नहीं डांस करते हुए पढ़ते हैं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -