खुशखबरी: डेबिट/क्रेडिट कार्ड से भुगतान करेंगे तो मिलेगी छूट

खुशखबरी: डेबिट/क्रेडिट कार्ड से भुगतान करेंगे तो मिलेगी छूट

यदि आप भी किसी सामान को खरीदने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो यह खबर जरूर ही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. हाल ही में केंद्र सरकार से यह जानकारी सामने आई है कि यदि आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो आपको आयकर में दो प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है. यह भी सामने आया है कि यह तोहफा ना केवल खरीददार बल्कि विक्रेताओं के लिए भी पेश किया जा रहा है और यह भी बता दे कि सरकार इसे दिवाली तक शुरू करने के बारे में विचार कर रही है.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही वित्त मंत्रालय के द्वारा प्लास्टिक मनी को लेकर बढ़ावा देने की बात सुनने में आई थी. और अब यह सर्विस भी इसी को बढ़ावा देने के मामले में शुरू की जा रही है. वित्त मंत्रालय से सामने आई इस बात से यह भी पता चला है कि जब भी आप 100 रूपये से ऊपर की खरीददारी अपने कार्ड के द्वारा करते है तो इस सर्विस के अनुसार आपको आधे से लेकर 2 प्रतिशत तक की छूट दी जाना है.

यह भी बता दे कि आयकर में छूट का मुआयना कार्ड से की गई खरीददारी पर निर्भर करेगा. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि पेट्रोल, गैस या रेलवे टिकिट की बुकिंग कार्ड से की जाने पर भी कोई शुल्क ना लगाये जाने के प्रावधान भी सामने आये है. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यदि एक लाख से ज्यादा का लेनदेन किया जाता है तो उसे नकदी के बजाय इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से ही किया जाये.