ऐतिहासिक दिन, जब दुनिया के सामने आया पहला स्मार्टफोन...
ऐतिहासिक दिन, जब दुनिया के सामने आया पहला स्मार्टफोन...
Share:

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है. हम कुछ याद रखें या ना रखें किसी चीज पर ध्यान दें या ना दें लेकिन स्मार्टफोन हमारे लिए काफी खास है. समय-समय पर इसे चेक करना इसे हद से ज्यादा प्यार और तवज्जों मानव की आदत सी बन गई है. आज यानी कि 23 नवंबर का दिन स्मार्टफोन के लिए काफी खास है. क्योंकि आज ही के दिन 1992 में लास वेगास में COMDEX कम्प्यूटर एंड टेक्नोलॉजी ट्रेड शो के दौरान दुनिया के पहले स्मार्टफोन IBM Simon को पेश किया गया था. 

आज के समय में फोन कॉल्स से लेकर ईमेल व सोशल मीडिया को एक्सेस करने के लिए लोग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का ही उपयोग करते हैं. बच्चे, बड़े और बुजुर्ग सभी के पास आज के समय में स्मार्टफोन होना स्वाभाविक है. इस पहले स्मार्टफोन को आईबीएम और अमेरिकी सेल्युलर कंपनी बेलसेल्फ ने साथ मिल कर बनाया था, इसमें मोबाइल फोन और PDA के सभी फीचर्स दिए गए थे और इससे यूज़र टेलीफोन कॉल और ईमेल भी कर सकते थे. 

खास बात यह है कि नवंबर 1993 को वायरलेस वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस के दौरान इसे पब्लिकली पेश किया गया था और मई 1994 को उपलब्ध करवाया गया था. जहां  6 महीने में इसके 50,000 यूनिट्स सेल हुए थे. यूज़र कुछ एप्लिकेशन्स, ऐड्रेस बुक कैलेंडर, अप्वाइंटमेंट शेड्यूलर, कैलकुलेटर, वर्ल्ड टाइम क्लॉक और इलेक्ट्रॉनिक नोटपैड का उपयोग भी इस स्मार्टफोन की सहायता से कर सकते थे. ख़ास बात यह है कि यह काफी वजनी था. इसका कुल वजन 510 ग्राम था और इसकी कीमत 1099 डॉलर रखी थी. 
 

सभी कंपनियों को पछाड़ खुशी से झूम उठी realme, इस रिपोर्ट में छिपा है इसका राज

दमदार स्मार्टफोन चाहिए तो थोड़ा रूक जाइए, 25 नवंबर को भारत आ रहा है यह फ़ोन

शाओमी का बड़ा धमाका, एक साथ उतारे दो दमदार लैपटॉप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -