1993 मुंबई ब्लास्ट के दोषी मुस्तफा दौसा की मौत
1993 मुंबई ब्लास्ट के दोषी मुस्तफा दौसा की मौत
Share:

नई दिल्ली : 1993 के मुंबई बम धमाकों के अपराधी मुस्तफा दौसा की हार्ट की बीमारी की वजह से मौत हो गई है. दौसा को आज सीने में दर्द की शिकायत के चलते हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. सूत्रों के मुताबिक मुस्तफा को हाइपरटेंशन और डायबिटीज की भी शिकायत थी. उसने अपनी हार्ट प्रॉब्लम के बारे में स्पेशल टाडा कोर्ट को बता दिया था. वह बाईपास सर्जरी कराना चाहता था.

गौरतलब है कि मंगलवार को ही दौसा को लेकर सुनवाई की गई जिसमें विशेष लोक अभियोजक ने दौसा को फांसी की सजा देने की मांग की थी.मुस्तफा दौसा पर आरोप है कि उसने हमने के लिए हथियार और विस्फोटक मंगवाए थे और वह इस मामले में मास्टरमाईंड रहा था.उसी ने आरोपियों को प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान भेजने की साजिश रची और रायगढ़ में हथियार लैंड करवाए.गौरतलब है कि इस मामले के 24 वर्ष बाद स्पेशल टाडा कोर्ट ने गैंगस्टर अबु सलेम और मुस्तफा दौसा समेत 6 आरोपियों को दोषी करार दिया था.

एक आरोपी तो सबूत के अभाव में ही दोषमुक्त हो गया था.अबु सलेम पुर्तगाल में था उसे पुर्तगाल से भारत लाया गया था.हालांकि अबु सलेम को फांसी की सजा या फिर उम्रकैद नहीं दी जा सकती है क्योंकि यदि ऐसा किया जाता है तो फिर यह प्रत्यर्पण संधि का उल्लंघन होगा.अबु सलेम को वर्ष 2005 में पुर्तगाल से भारत लाया गया था.अबु सलेम फर्जी पासपोर्ट मामले में भी पूछताछ के दायरे में रहा है.इसके अलावा मुंबई बम धमाकों को लेकर रियाज सिद्दीकी ने अबु सलेम को अपनी कार दी थी.

यह कार उसने भडूच में दी थी.जो कि विस्फोटक लाने के लिए दी गई थी.ताहिर मर्चेंट ने हमले के लिए कुछ लोगों को पाकिस्तान भेजने का प्रबंध किया.इतना ही नहीं दुबई में विस्फोट में काम में आने वाले धन को भी संग्रहित किया.इसके अलावा करीमउल्ला, शेख आदि को अपने मित्र को पाकिस्तान में आतंकी प्रशिक्षण दिलवाने और हथियार व विस्फोटक उपलब्ध करवाने के लिए दोषी करार दिया.हालांकि अब्दुल कयूम पर आरोप था कि उसने संजय दत्त को हथियार पहुंचाए थे मगर न्यायालय ने उसे रिहा कर दिया था.

गौरतलब है कि मुंबई बम धमाके के साजिशकर्ता अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाऊद इब्राहिम, उसका भाई अनीस इब्राहिम, छोटा शकील,मुस्तफा दौसा का भाई मोहम्मद दौसा और टाइगर मेमन शामिल हैं.मगर ये लोग पाकिस्तान में हैं.दाऊद को लेकर कई दावे किए गए भारत सरकार पाकिस्तान को डोजियार सौंपती रही लेकिन दाऊद इब्राहिम को भारत नहीं लाया जा सका.गौरतलब है कि 12 मार्च 1993 को हुए धमाकों में 257 लोग मारे गए थे,जबकि 713 लोग घायल हुए थे.करीब 27 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी का नुकसान हुआ था.इसे एक बड़ा हमला माना गया था. 

अबू सलेम ने पुर्तगाल लौटने के लिए यूरोपियन कोर्ट से मांगी मदद

1993 Mumbai Attack का मास्टरमाइंड अबू सलेम दोषी, सोमवार को सुनाई जाएगी सजा

1993 मुंबई धमाके मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, मुस्तफा दोसा दोषी करार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -