Share:
महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का कहर जारी, अब तक 18700 परिंदों की मौत
महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का कहर जारी, अब तक 18700 परिंदों की मौत

मुंबई: महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस हफ्ते महाराष्ट्र के अलग अलग हिस्सों से 289 और पक्षियों की मौत हुई है. अब राज्य में पक्षियों की मौतों का आंकड़ा 18700 तक पहुंच चुका है. 289 मृत पक्षियों में से 260 मुर्गे थे, जबकि बाकी में बगुला, तोता और कौवे जैसे अन्य पक्षी शामिल थे.

मृत पक्षियों के सैंपल राज्य के अधिकारियों द्वारा भोपाल प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं, ताकि पक्षियों की मृत्यु बर्ड फ्लू से हुई है या नहीं, इसका पता लगाया जा सके. बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के कई मामलों की पुष्टि हुई थी और उसकी वजह से अब तक 51000 पोल्ट्री पक्षी, 38000 से अधिक अंडे और लगभग 55000 पोल्ट्री फीड विभिन्न क्षेत्रों में नष्ट किए गए हैं.

संक्रमित क्षेत्र में पक्षियों को पकड़ने का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए पोल्ट्री फार्म में पक्षियों को मारा भी जा रहा है. इस प्रक्रिया में पक्षियों को मार दिया जाता है और फिर दफन कर दिया जाता है और खेत के पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाता है. हालांकि, अभी तक इंसानों में बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया है.

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, 48120 पर खुला सेंसेक्स

नए कोविड वेरिएंट की वजह से थम सकता है विकास: आईएमएफ विश्व आर्थिक दृष्टिकोण

असम सरकार ने 2016 से 80,000 युवाओं को नौकरी दी: राज्यपाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -