16 साल के छात्र ने बना दिया घर के कबाड़ से कम्प्यूटर
16 साल के छात्र ने बना दिया घर के कबाड़ से कम्प्यूटर
Share:

जीवन में वही इंसान सफ़ल होता है, जिसे अपने लक्ष्य बारे में पता होता है. वो उसी दिशा में काम करता है और पूरी दुनिया के सामने एक कीर्तिमान स्थापित करता है. सफ़लता की एक और ख़ासियत है कि वो उम्र का कभी मोहताज़ नहीं होता. हमारे सामने 16 साल के जयंत पारब एक ऐसे ही उदाहरण हैं. इस उम्र में उन्होंने कचड़े से प्राप्त सामान को मिला कर एक 9 इंच का बेहतरीन कंप्यूटर बनाया है. इसके लिए जयंत ने किसी की मदद नहीं ली. आइए, जानते हैं देश के इस अनोखे इंजीनियर के बारे में.

9वीं कक्षा में पढ़ने वाला जयंत अपनी क्लास में फेल होने के कारण स्कूल से निकाला जा चुका है. मगर, उसका आत्मविश्वास और उसकी सोच हमेशा उसको आगे बढ़ने में मदद करते हैं. मुंबई के घाटकोपार अब उसकी दुनिया बन चुकी है. यहां उसके पिता की कबाड़ी की दुकान है, जहां वो दिन-रात मेहनत कर के अपने सपने को पूरा करता है.

छात्र जयंत कहता है कि ऑफ़िस, कॉलेज़ और बैंक के खराब कंप्यूटर्स को फ़िर से बना कर आमलोगों को देना चाहता हूं, ताकि वे भी कंप्यूटर का लाभ उठा सकें. जयंत के पिता रविंद्र पाठक कहते हैं कि आने वाला समय कंप्यूटर के बिना संभव नहीं है. इसलिए जयंत की रुचि इसी दिशा में है. ये उसका सपना है और मुझे उम्मीद है कि वो आगे सफ़ल ज़रूर होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -