तालिबान के चंगुल से निकाले गए 150 नागरिक
तालिबान के चंगुल से निकाले गए 150 नागरिक
Share:

अफगानिस्तान को लेकर हाल ही में एक अपडेट आया है जिसमें करीब 150 लोगों को तालिबान लड़ाकों ने अगवा कर लिया है, जिनमें से कई को भारतीय नागरिक माना जाता है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार विदेश मंत्रालय इस विकास की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है और इस समय अब ​​तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

अपहरण भारतीय वायु सेना के बचाव विमान- C130J के भारतीय नागरिकों को लेकर शनिवार को अफगानिस्तान से उड़ान भरने के कुछ घंटों बाद हुआ है। सूत्रों ने बताया कि विमान ताजिकिस्तान के दुशांबे में सुरक्षित उतर गया है। IAF C130J विमान ईंधन भरने के लिए ताजिकिस्तान में उतरा है। नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए केंद्र सरकार समन्वित प्रयास कर रही है। इस सप्ताह की शुरुआत में राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद, भारतीय वायु सेना ने वहां हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना से मंजूरी मिलने के बाद सी-17 ग्लोबमास्टर की दो उड़ानें संचालित कीं और लगभग 180 अधिकारियों, आईटीबीपी कर्मचारियों और कुछ पत्रकारों को वापस लाया।

पूर्व के बचाव कार्यों में भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान ने काबुल से 140 से अधिक यात्रियों को निकाला। फ्लाइट गुजरात के जामनगर में कुछ देर रुकने के बाद शाम करीब पांच बजे राष्ट्रीय राजधानी के पास हिंडन एयरबेस पर उतरी। इससे पहले, एयर इंडिया AI243 फ्लाइट ने काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 129 यात्रियों को निकाला। IAF ने शहर पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने से कुछ दिन पहले मजार-ए-शरीफ से 50 भारतीय वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों को भी निकाला था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन प्रयासों पर टिप्पणी की है जिनमें कहा गया है कि भारत अफगानिस्तान से फंसे भारतीय नागरिकों को घर वापस लाने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों मुख्यतः अमेरिका के साथ काम कर रहा है।

कर्नाटक के सीएम बोम्मई ने आवासीय स्कूलों के उन्नयन के लिए विशेष परियोजना का किया एलान

ओणम पर आया राहुल गाँधी का बयान, कहा- "ओणम समानता की भावना..."

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ओणम पर नागरिकों को दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -