बिहार में 150 डॉक्टर मिलकर छुड़ाएंगे शराब, नशा मुक्ति केंद्र स्थापित
बिहार में 150 डॉक्टर मिलकर छुड़ाएंगे शराब, नशा मुक्ति केंद्र स्थापित
Share:

पटना। बिहार में 150 डॉक्टरों का चयन शराबियों के इलाज के लिए किया गया है। इनके इलाज के लिए सभी मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पतालों में उपचार की व्यवस्था की जाएगी। पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में नशा विमुक्ति केंद्र में शराबियों का इलाज किया जाएगा।

राज्य भर में कुल 39 नशा मुक्ति केंद्र खोले गए है, जहां हर जिला अस्पताल में 10 बेड का वार्ड बनाया गया है। अस्पताल में जो भी मरीज भर्ती होगा, उसका पूरा उपचार उपाधीक्षक की देख-रेख में किया जाएगा। पूर्णिया और जमुई जिले में ट्रायल के तौर पर वार्ड को शुरु किया गया है। लेकिन 1 अप्रैल से सभी जिलों में इसे शुरु किया जाएगा।

पटना स्थित एनएमसीएच में 25 बेड की व्यवस्था की गई है। दो माह पहले ही बिहार के डॉक्टरों को एम्स, नई दिल्ली व बेंगलुरु के अस्पतालों में नशे से पीड़ित लोगों के उपचार और उसे छुड़ाने की ट्रेनिंग दी गई। इन्हीं प्रशिक्षति डॉक्टरों को सभी जगहों पर तैनात किया जाएगा।

प्रथम चरण में शराब पीने वालों का उपचार किया जाना है जब कि दूसरे चरण में शराब से होने वाली बीमारियां खासकर किडनी, लीवर, हृदय आदि का उपचार किया जाएगा। विशेषज्ञ उन्हें शराब छोड़ाने के लिए मनोवैज्ञानिक तरीके भी अपनाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -