रक्षाबंधन के दिन इस समय शुरू होगा राहुकाल, भूल से भी भाई को ना बांधे राखी

Aug 12 2019 03:20 PM
रक्षाबंधन के दिन इस समय शुरू होगा राहुकाल, भूल से भी भाई को ना बांधे राखी

आप सभी जानते ही हैं कि राखी को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है और इस दिन भाई बहन खूब ख़ुशी से इस पर्व को मनाते हैं. वहीं इस बार रक्षाबंधन का पर्व 15 अगस्त को मनाया जाने वाला है. वहीं इस बार 15 अगस्त और रक्षाबंधन एक  साथ होने के कारण रक्षाबंधन भी राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाने वाला है. ऐसे में इस बार के रक्षाबंधन की खास बात यह भी होने वाली है कि तिरंगे की रंग की राखियों की मांग बढ़ सकती है और रक्षाबंधन में भी राष्ट्रीयता का रंग देखने को मिल सकता है. आपको बता दें कि रक्षाबंधन के पंचांग और शुभ मुहूर्त को देखें तो रक्षाबंधन पर भद्रा नहीं है लेकिन दोपहर में राहुकाल है जो आपको जान लेना चाहिए और उस काल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. आपको बता दें कि शुभ मुहूर्त में भाइयों की कलाई पर बहने राखी बांधकर लंबी उम्र की कामना कर सकती हैं.


रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त - पूर्णिमा तिथि 14 अगस्त, बुधवार को दिन में 2:47 बजे से शुरू होगी जो 15 अगस्त की शाम 4:23 बजे तक रहेगी. वहीं 15 अगस्त को राहुकाल दिन में 1:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक का है इस कारण राहुकाल के समय को छोड़कर शुभ मुहूर्त में रक्षाबंधन कभी भी मना सकते हैं.

19 साल बाद रक्षाबंधन 15 अगस्त को - आपको बता दें कि इस बार रक्षाबधंन 15 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाने वाला है और ऐसा 19 साल बाद हो रहा है. जी हाँ, वहीं इससे पहले वर्ष 2000 में मंगलवार को इस तरह का योग बना था और इसके बाद वर्ष 2084 में मंगलवार को दोनों पर्व एक साथ मनाए जाने वाले हैं.

कन्यादान जैसे ही महत्वपूर्ण होता है सिन्दूर दान, जानिए क्यों?

राखी के बाद इन 5 राशियों के घर आएगा कुबेर का खजाना और पैसे हो जाएंगे डबल

अपने भाई के लिए इस राखी पर बनाये स्पेशल मेवा चूड़ी