अगर IPL नहीं खेलने से समस्या सुलझ जाएगी तो, हम क्रिकेट खेलना बंद कर देते है :  द्रविड़
अगर IPL नहीं खेलने से समस्या सुलझ जाएगी तो, हम क्रिकेट खेलना बंद कर देते है : द्रविड़
Share:

महाराष्ट्र में सूखे के हालात को देखते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा राज्य से बाहर आईपीएल मैच को स्थांतरित करने के दिए गए फैसले से हैरान पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ ने कहा कि विवाद पैदा करने के लिये क्रिकेट ‘आसान निशाना’ बन गया है. बता दे की कोर्ट ने महाराष्ट्र में पानी के भारी संकट को देखते हुए 30 अप्रैल के बाद होने वाले आईपीएल मैचों को राज्य से बाहर आयोजित करने का फैसला सुनाया है.

द्रविड़ ने कहा, यह एक गंभीर मुद्दा है और इतने अधिक लोगों का पानी की कमी के कारण जान गंवाना गंभीर है लेकिन इससे आईपीएल को जोड़कर इसका महत्व कम करना होगा. सूखा कैसे क्रिकेट की तरह महत्वपूर्ण हो सकता है. यदि आईपीएल के नहीं होने से समस्या सुलझ जाएगी तो हमें क्रिकेट खेलना बंद कर देना चाहिए. गावस्कर ने भी उनकी हां में हां मिलाते हुए कहा कि विवाद पैदा करने के लिये खेलों को निशाना बनाया जाता है. उन्होंने कहा, पिछले 8 से 10 सालो से क्या हो रहा है. आईपीएल के दौरान या उससे पहले किसी तरह का विवाद पैदा कर दिया जाता है. यह आसान निशाना है या नहीं, हां यह आसान निशाना है.

गावस्कर ने कहा कि पानी की कमी, जिसके कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं, गंभीर मसला है लेकिन इसे क्रिकेट के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘किसानों की जिंदगी प्राथमिकता होनी चाहिए. जो लोग हमारे लिये रोटी का प्रबंध करते हैं आप उनको महत्वहीन नहीं कर सकते. यह सबसे बड़ी प्राथमिकता है. गावस्कर ने कहा कि यदि क्रिकेट मैचों को रोकने से पानी का संरक्षण हो सकता है तो अन्य गतिविधियों पर भी गौर किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, केवल क्रिकेट को ही क्यों निशाना बनाया जा रहा है. बागवानी और तैराकी को लेकर क्या किया जा रहा है. केवल क्रिकेट को निशाना बनाया गया है. केवल यही नहीं जब कुछ राजनीतिक होता है तो क्रिकेट को निशाना बना दिया जाता है. जब किसी देश के साथ संबंध की बात आती है तो तब भी क्रिकेट पर बात होती है.

गावस्कर ने कहा कि जल संरक्षण के लिये लंबी अवधि की योजना की जरूरत होती है. उन्होंने कहा, पिछले दो तीन सालो में कम से कम बारिश हुई. राष्ट्रीय सरकार को सोचना है कि इस समस्या का समाधान कैसे किया जाए. हर तरफ इस तरह की समस्या है और दुनिया भर में बढ़ते तापमान की वजह से यह और बढ़ेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -