12 वीं क्लास के छात्र ने 153 किलोमीटर का माइलेज देने वाली बाइक बनाई!
12 वीं क्लास के छात्र ने 153 किलोमीटर का माइलेज देने वाली बाइक बनाई!
Share:

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से अब गाड़ियों के माइलेज पर काफी रिसर्च किया जा रहा है. वैसे तो इस क्षेत्र में लगातार रिसर्चर काम कर रहे है ताकि गाड़ी का माइलेज बढ़ाया जा सके लेकिन उन लोगो को अब तक कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है. लेकिन एक 12 वीं क्लास के छात्र ने बाइक के माइलेज पर काम करके उसे 153 किलोमीटर का जबरदस्त माइलेज देने वाली बाइक बना दिया है.

दरअसल कौशाम्बी के रहने वाले विवेक ने बाइक के इंजन के साथ मामूली सी छेड़छाड़ की. जिससे उसकी किस्मत बदल गई. आपको बता दें कि विवेक एक मामूली से परिवार से ताल्लुक रखता. अपनी 12 वीं की पढाई पूरी करने के बाद विवेक एक मोटर साइकिल रिपेयर की दुकान पर काम करना शुरू करता है.

बाइक रिपेरिंग सिखने के दौरान उसने इंजन के टेस्ट में बदलाव करना भी शुरू कर दिए. तीन साल पहले उसने अपनी बाइक के इंजन में ऐसे बदलाव कर दिए की उसका माइलेज दुगना हो गया जसिके बाद बाइक 153 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने लगी. विवेक के इस कारनामे को उत्तरप्रदेश कौंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने प्रमाणित भी किया है.

अब विवेक ने पेटेंट रजिस्ट्रेशन के लिए भी अप्लाई कर दिया है. विवेक की इस तकनीक को कटरा स्थित श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के बिजनेस इन्क्यूवेशन सेंटर में स्टार्टअप के तौर पर रजिस्टर भी किया है. साथ ही इस प्रोजेक्ट को डेवलप करने के लिए विवेक को 75 लाख का डोनेशन भी दिया गया है.

भारत आई तो तहलका मचा देगी यामाहा की ये सुपर बाइक

ये है दुनिया की सबसे तेज बाइक इसमें लगे है चार टायर

इंडिया में आई 1800cc की बेहतरीन बाइक SUV से भी है पॉवरफुल.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -