12  साल की आकांक्षा ने पीएम को लिखा मार्मिक पत्र
12 साल की आकांक्षा ने पीएम को लिखा मार्मिक पत्र
Share:

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग की कक्षा 7वी में पढ़ने वाली आकांक्षा नेगी ने प्रधानमंत्री को बहुत ही मार्मिक ख़त लिखकर पहाड़ी गाँव के मूलभूत सुविधा के बारे में अवगत कराया. अपने ख़त में आकांक्षा ने शिक्षा, जंगली जानवर, सड़क तथा प्राकृतिक आपदा के बारे में बेहद मार्मिक तरीके से लिखा है. आकांशा बताती है कि आपदा के बाद से अब गाँव के विद्यार्थियों को ट्राली से पूल क्रॉस करके स्कूल जाना होता है जिससे ट्राली को खींचते समय उँगलियाँ कट जाती है. इसी समस्या के चलते गाँव कि कई हौनहार लड़कियों ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी. 

आकांक्षा लिखती है कि पहले मैं अपने गांव राजकीय प्राथमिक विद्यालय कनकचौरी (पोखठा) में पढ़ती थी, लेकिन वहां न स्कूल में बच्चे है न पढ़ाने के लिए शिक्षक. उसके बाद मेरे पापा भाई-बहन को लेकर पुरे परिवार के साथ रुद्रप्रयाग आ गए, अब मैं प्राइवेट स्कूल में पढ़ती हूँ, मेरा सपना है, मैं बड़े होकर जज बनूँ. 

आकांक्षा आगे लिखती है कि,  आपने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का जो नारा दिया उससे मैं खुश हूँ. लेकिन मुझसे अपनी सहेली तनूजा के बारे में सोच कर बहुत दुःख होता है, वो पढ़ने में बहुत होशियार है लेकिन गाँव में स्कूल बहुत दूर है साथ ही हाईस्कूल तो और भी दूर है, आपदा के बाद पूल टूट जाने के कारण सभी को ट्राली से स्कूल जाना होता लेकिन स्कूल जाकर भी वहां पढ़ाने के लिए कोई उपलब्ध नहीं होता, साथ ही स्कूल में शौचालय और पानी कि कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए आपसे निवेदन है आप जल्द से जल्द से हमारी समस्या पे विचार करे.

मोदी जी आपने कहा था कि पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी, पहाड़ों के काम ही आएगा लेकिन ऐसा कुछ होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है. आप अगर दिल से चाहते है तो हमारे पहाड़ो को बचा लीजिये. पहाड़ों को बचाने के लिए यहां कि लड़कियों को पढ़ाना होगा, तभी देश की बेटियों के लिए दिया गया नारा "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" सफल हो पायेगा.

 

सेंचुरियन टेस्ट : कोहली ने जगाई उम्मीद भारत 287/8

नहीं रहीं परिणीति चोपड़ा की ऑनस्क्रीन मां

दूसरी मंजिल में जा घुसी सड़क पर चलती कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -