फिलीपींस में एक नौका में आग लगने से 12 लोगों की मौत हो गई और 7 लापता
फिलीपींस में एक नौका में आग लगने से 12 लोगों की मौत हो गई और 7 लापता
Share:
मनीला:  एक प्रांतीय गवर्नर के अनुसार, फिलीपीन के दो द्वीपों के बीच लगभग 250 यात्रियों और चालक दल को ले जा रही एक नौका में आग लग गई, जिससे कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लापता हो गए.
 
बेसिलन के दक्षिणी द्वीप प्रांत के गवर्नर जिम हाटामन के अनुसार, बचाए गए लोगों में से कई आग से बचने दौरान घबराहट में घाट से कूद गए थे और उन्हें तट रक्षक, नौसेना, एक अन्य नौका और स्थानीय मछुआरों द्वारा पानी से खींच लिया गया था। गुरुवार को भी तलाशी और बचाव अभियान जारी था।
 
गवर्नर ने दावा किया कि एमवी लेडी मैरी जॉय 3 पर सवार अधिकांश लोगों को रातोंरात बचा लिया गया था, लेकिन अधिकारी विभिन्न बचाव दलों के आंकड़ों की पुष्टि कर रहे थे, इसलिए संख्या में बदलाव हो सकता है।
 
उनके मुताबिक आधी रात के करीब बसिलन के बीच रास्ते में जब आग लगी, तो नौका दक्षिणी बंदरगाह शहर ज़ाम्बोआंगा से सुलू प्रांत के जोलो शहर जा रही थी।
 
उन्होंने दावा किया कि कम से कम तीन बच्चे, जिन्हें कथित तौर पर उनके माता-पिता से अलग रखा गया था, मृतकों में शामिल थे और कम से कम 23 अन्य यात्री घायल हो गए और उन्हें अस्पतालों में ले जाया गया।
 
हाटामन ने द एसोसिएटेड प्रेस को फोन पर बताया, "आग के कारण हुए हंगामे ने कुछ यात्रियों को जगा दिया। कुछ लोग जहाज से कूद गए। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से अधिकांश डूब गए और समुद्र में पाए गए।"
 
हाटामन के अनुसार, जली हुई नौका को बसिलन के तटरेखा तक खींच कर ले जाया गया है, और अभी जांच जारी है।
 
लगातार तूफानों, खराब रखरखाव वाली नावों, भीड़भाड़ और सुरक्षा नियमों के असंगत प्रवर्तन के कारण, विशेष रूप से दूरदराज के प्रांतों में, फिलीपीन द्वीपसमूह में समुद्री दुर्घटनाएं आम हैं।
 
शांति के समय होने वाली दुनिया की सबसे खराब समुद्री आपदा दिसंबर 1987 में हुई जब नौका डोना पाज़ एक ईंधन टैंकर से टकराने के बाद डूब गई। 4,300 से अधिक लोग मारे गए थे।
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -