शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की 102वीं जयंती आज

दिल्ली: आज बुधवार को शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का 102वां जन्मदिन है और  इस मोके पर सर्च इंजन गूगल ने उन्हें खास डूडल बनाकर याद किया. इस डूडल के जरिए गूगल उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. आज के इस खास मौके पर बनाए गए डूडल को चेन्नई के कलाकार विजय कृष ने बनाया है. गूगल डूडल में उस्ताद बिस्मिल्लाह खान को सफेद रंग के कपड़े पहने हुए और शहनाई बजाते हुए दिखाया गया है. 

 

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान अपनी शहनाई वादन को लेकर देश-दुनिया में काफी मशहूर थे. बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च 2016 में हुआ था. बहुत कम उम्र में ही उन्होंने ठुमरी, छैती, कजरी और स्वानी को सीख लिया था. साथ ही साल 2001 में देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न पाने वाले वह तीसरे क्लासिकल म्यूजिशयन बने थे. इसके अलावा 1968 में उन्हें पद्म भूषण, 1980 में पद्म विभूषण और 1961 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. 21 अगस्त 2006 में उनकी मृत्यु हो गई.

देश को इतना सम्मान दिलाने वाले बिस्मिल्लाह खान को लोगों ने शायद बहुत कम वक्त में भुला दिया है. आज उनका परिवार बेहद तंगी के दौर से गुजर रहा है. हालात इस कदर खराब हैं कि उनके पुरस्‍कारों की कोई देखभाल करने वाला भी नहीं है. उनके तमाम अवॉर्ड में दीमक लग गए हैं. 

जन्मदिन विशेष: हनी सिंह का संगीत सफर एक नज़र में...

एक बार फिर एक्टिंग करना चाहती हैं भूषण कुमार की पत्नी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -