दुनिया की वो 10 मौतें जिनके भूतों से जुड़े हुए है तार
दुनिया की वो 10 मौतें जिनके भूतों से जुड़े हुए है तार
Share:

भूत, वर्णक्रमीय संस्थाएं जो अक्सर मृतक से जुड़ी होती हैं, पूरे इतिहास में मानवता के लिए आकर्षण और भय का स्रोत रही हैं। इन सांसारिक प्राणियों के साथ मुठभेड़ों की कहानियां प्रचुर मात्रा में हैं, कुछ यह भी दावा करते हैं कि भूत नुकसान पहुंचा सकते हैं या असामयिक मृत्यु का कारण बन सकते हैं। जबकि कई लोग इस तरह के दावों को केवल लोककथाओं या अंधविश्वास के रूप में खारिज करते हैं, ऐसे व्यक्तियों के पेचीदा मामले हैं जिन्होंने कथित तौर पर भूतिया मुठभेड़ों के कारण अपनी जान गंवा दी। इस लेख में, हम दस रहस्यमय मौतों में उतरेंगे जो भूतों से जुड़े हुए हैं, उनके पीछे की भयानक कहानियों की खोज करेंगे और समाज पर ऐसी कहानियों के प्रभाव की जांच करेंगे।

भूत क्या हैं?

डराने वाले मामलों में जाने से पहले, भूतों की अवधारणा को समझना आवश्यक है। माना जाता है कि भूत मृत व्यक्तियों की आत्माएं या आत्माएं हैं जो पूरी तरह से मृत्यु के बाद के जीवन में आगे नहीं बढ़े हैं। कहा जाता है कि वे पृथ्वी पर रहते हैं, अक्सर अधूरे व्यवसाय या अनसुलझी भावनाओं के कारण विशिष्ट स्थानों या वस्तुओं से बंधे होते हैं। भूतों में विश्वास दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों में मौजूद है, जिसमें प्रत्येक संस्कृति वर्णक्रमीय मुठभेड़ों की अपनी अनूठी कहानियों का योगदान देती है।

संस्कृतियों के पार भूतों में विश्वास

विभिन्न संस्कृतियों में भूतों और आत्माओं की विविध व्याख्याएं हैं। जापानी लोककथाओं में प्रतिशोधी आत्माओं से लेकर अफ्रीकी आदिवासी मान्यताओं में परोपकारी पूर्वजों तक, भूतों की अवधारणा सांस्कृतिक परंपराओं और धार्मिक प्रथाओं में गहराई से अंतर्निहित है। इन विभिन्न मान्यताओं ने भूत की कहानियों की अधिकता को जन्म दिया है जो दुनिया भर में दर्शकों को आकर्षित और डराना जारी रखते हैं।

भूतों के साथ कथित मुठभेड़

प्रेतवाधित स्थान और भूतिया दृश्य लंबे समय से कई रोंगटे खड़े कर देने वाली कहानियों का विषय रहे हैं। परित्यक्त घरों से लेकर प्राचीन महलों तक, विभिन्न स्थानों को बेचैन आत्माओं द्वारा प्रेतवाधित कहा जाता है। भूतिया मुठभेड़ों की कहानियों में अक्सर अलौकिक आकृतियों, डरावनी आवाज़ों और अस्पष्टीकृत घटनाओं को देखना शामिल होता है जो तर्कसंगत स्पष्टीकरण की अवहेलना करते हैं।

भूतों से जुड़ी 10 रहस्यमय मौतें
केस 1: घंटी भूत

बेल विच भूतिया मानव मामलों में कथित भूतिया हस्तक्षेप के सबसे अच्छी तरह से प्रलेखित मामलों में से एक है। यह कुख्यात भूतिया 1800 के दशक की शुरुआत में एडम्स, टेनेसी में हुआ और इसमें बेल परिवार शामिल था। बेल विच के रूप में जानी जाने वाली इकाई ने कथित तौर पर पीड़ा दी और अंततः कुलपति जॉन बेल की मृत्यु का कारण बना। बेल परिवार के आसपास की भयानक घटनाएं तब से अमेरिकी लोककथाओं का एक प्रमुख हिस्सा बन गई हैं।

केस 2: द ब्राउन लेडी ऑफ रेनहम हॉल

रेनहम हॉल, एक सुरुचिपूर्ण अंग्रेजी देश का घर, अपने निवासी भूत, ब्राउन लेडी के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि यह भावना लेडी डोरोथी वालपोल की है, जिनकी 18 वीं शताब्दी में दुखद मृत्यु हो गई थी। अनगिनत गवाहों ने ब्राउन लेडी की अलौकिक आकृति का सामना करने की सूचना दी है, और कुछ का मानना है कि वह उन लोगों की असामयिक मौतों के लिए जिम्मेदार है जो उसे देखते हैं।

केस 3: चेस वॉल्ट

बारबाडोस में स्थित चेस वॉल्ट अपने खौफनाक रहस्य के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें चलते ताबूत शामिल हैं। चेस परिवार के कई सदस्यों को तिजोरी में दफनाया गया था, लेकिन हर बार जब तिजोरी खोली गई, तो ताबूत ों ने स्थान बदल दिया था। थॉमस चेस सहित तिजोरी में दफन लोगों की मौतों को कब्र के भीतर भूतिया ताकतों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

केस 4: बेट्टीस्कोम्बे मनोर की चीखती खोपड़ी

इंग्लैंड के डोरसेट में बेट्टीस्कोम्बे मैनर, कुख्यात चीखने वाली खोपड़ी का घर है। किंवदंती के अनुसार, खोपड़ी जमैका के एक युवा दास की थी, जिसका नाम अजारिया पिन्नी था, जिसकी मरने की इच्छा थी कि उसके अवशेष उसकी मातृभूमि में लौट आएं। हालांकि, खोपड़ी कथित तौर पर उन लोगों के लिए दुर्भाग्य और यहां तक कि मौत भी लाई, जिन्होंने इसे जागीर से हटाने का प्रयास किया।

केस 5: मर्टल का वृक्षारोपण

लुइसियाना में मर्टल प्लांटेशन अपने प्रेतवाधित इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। यह माना जाता है कि पूर्व दासों और अन्य दुखद आंकड़ों की आत्माएं मैदान में घूमती हैं। बागान में कई मौतें हुई हैं, जिससे कुछ अनुमान लगाते हैं कि प्रतिशोधी भूत त्रासदियों के लिए जिम्मेदार हैं।

केस 6: हैमरस्मिथ का भूत

हैमरस्मिथ भूत एक कुख्यात स्पेक्टर था जिसने 1800 के दशक की शुरुआत में हैमरस्मिथ, लंदन के निवासियों को आतंकित किया था। माना जाता है कि भूत एक आत्महत्या पीड़ित की आत्मा थी, और इसकी उपस्थिति ने स्थानीय आबादी के बीच डर पैदा कर दिया। भूत-प्रेत की वजह से एक नाइट वॉचमैन की मौत हो गई, जिसका सामना एक ऐसे व्यक्ति से हुआ।

केस 7: फैंटम हिचहाइकर

फैंटम हिचहाइकर दुनिया भर में भूत लोककथाओं में एक आवर्ती आकृति हैं। कहा जाता है कि ये घटनाएं मृत व्यक्तियों की आत्माएं हैं जो जीवित ड्राइवरों के साथ सवारी करते हैं, जो अक्सर यात्रा के दौरान रहस्यमय तरीके से गायब हो जाते हैं। कई घातक दुर्घटनाओं को प्रेत सहयात्रियों के साथ मुठभेड़ के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

केस 8: व्हाइट हाउस भूत

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस में भूतिया मुठभेड़ों का एक लंबा इतिहास रहा है। विभिन्न राष्ट्रपतियों और आगंतुकों ने पूर्व नेताओं, सैनिकों और यहां तक कि एक ब्रिटिश सैनिक को मशाल ले जाते हुए देखा है। हालांकि इन मुठभेड़ों से कोई प्रत्यक्ष मौत नहीं जुड़ी है, लेकिन इन भूतों की भयानक उपस्थिति ने कई लोगों को डरा दिया है।

केस 9: द ग्रेफ्रियर्स किर्कयार्ड घोस्ट

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में ग्रेफ्रायर्स किर्कयार्ड अपने भूतिया निवासियों के लिए प्रसिद्ध है जिसे मैकेंज़ी पोल्टरजिस्ट के नाम से जाना जाता है। इस पुरुषवादी आत्मा को सर जॉर्ज मैकेंज़ी की बेचैन आत्मा कहा जाता है, जो 17 वीं शताब्दी में स्कॉटिश वाचाकारों के अत्याचारी थे। भूत के कथित हमलों के परिणामस्वरूप चोटें आई हैं और यहां तक कि दिल का दौरा भी पड़ा है।

केस 10: बैचलर ग्रोव कब्रिस्तान का भूत

शिकागो, इलिनोइस के पास बैचलर ग्रोव कब्रिस्तान, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे प्रेतवाधित कब्रिस्तानों में से एक माना जाता है। कई आगंतुकों ने इसके मैदान के भीतर आकर्षण, चमकते हुए ऑर्ब्स और भयानक घटनाओं का सामना करने की सूचना दी है। जबकि विशिष्ट मौतों से सीधे जुड़ा नहीं है, कब्रिस्तान की प्रतिष्ठा एक प्रेतवाधित स्थल के रूप में इसे तलाशने के लिए एक डरावनी जगह बनाती है।

भूतिया घटना पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण

जबकि भूत की कहानियां हमारी कल्पना को आकर्षित करना जारी रखती हैं, वैज्ञानिक और संशयवादी इन कथित मुठभेड़ों के लिए वैकल्पिक स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं। पैरानॉर्मल जांच प्रेतवाधित स्थानों के पीछे के रहस्यों को उजागर करने की कोशिश करती है, अक्सर भूतिया दृश्यों को प्राकृतिक घटनाओं या सांस्कृतिक मान्यताओं से प्रभावित मनोवैज्ञानिक कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराती है।

समाज पर भूत की कहानियों का प्रभाव

भूत की कहानियों का समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, कला, साहित्य और मनोरंजन को प्रभावित करता है। ये कहानियां अज्ञात के हमारे मूल भय में प्रवेश करती हैं, जिससे हमें मृत्यु के बाद, मृत्यु दर और अस्पष्टीकृत पर विचार करने के लिए प्रेरित किया जाता है। वे सावधानी पूर्ण कहानियों के रूप में काम करते हैं, हमें हमारे कार्यों के परिणामों और अनसुलझे भावनाओं के प्रभावों की याद दिलाते हैं।

भूतों के डर से मुकाबला

उन व्यक्तियों के लिए जो भूत या अलौकिक से डरते हैं, मुकाबला करने की रणनीतियों में भय और चिंता के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को समझना शामिल है। तर्कसंगत स्पष्टीकरण और महत्वपूर्ण सोच इन आशंकाओं को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे व्यक्तियों को भूत की कहानियों को अधिक जमीनी परिप्रेक्ष्य के साथ देखने की अनुमति मिलती है।

भूत मिथकों को खारिज करना

जबकि भूत की कहानियां सम्मोहक हैं, तथ्य को कल्पना से अलग करना आवश्यक है। कई भूत मिथकों को ऐतिहासिक अभिलेखों की खोज करके, प्रत्यक्षदर्शी खातों का गंभीर रूप से विश्लेषण करके और लोककथाओं को बनाने और बनाए रखने की मानवीय प्रवृत्ति को समझकर खारिज किया जा सकता है।

भूत संस्कृतियों और समय अवधि में मानवता के लिए आकर्षण और भय का स्रोत रहे हैं। भूतिया मुठभेड़ों से कथित रूप से प्रभावित 10 व्यक्तियों की कहानियां मानव अनुभवों को आकार देने में अलौकिक की स्थायी शक्ति की याद दिलाती हैं। चाहे सच हो या न हो, भूत की कहानियां हमारी कल्पना को मोहित करती रहती हैं और हमें उन रहस्यों की याद दिलाती हैं जो हमारी समझ के दायरे से परे हैं।

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

एक ऐसा गांव जहाँ नहीं है एक भी आदमी, इस कारण एंट्री पर लगा रखा है बैन

'अंकिता प्लीज! अपने एक्स बॉयफ्रेंड को खाना देना बंद करो', भोपाल की लड़की से परेशान ZOMATO ने किया ट्वीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -