10 खाद्य पदार्थ जो लैक्टोज इनटॉलेरेंस होने पर खाने के लिए सुरक्षित हैं
10 खाद्य पदार्थ जो लैक्टोज इनटॉलेरेंस होने पर खाने के लिए सुरक्षित हैं
Share:

यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता से जूझ रहे हैं, तो आप जो खाते हैं उसके प्रति सचेत रहना आवश्यक है। हालाँकि डेयरी उत्पाद आम तौर पर प्रचलन से बाहर हैं, फिर भी बहुत सारे स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प उपलब्ध हैं। इस लेख में, हम दस लैक्टोज असहिष्णुता-अनुकूल खाद्य पदार्थों का पता लगाएंगे जो आपकी स्वाद कलियों को खुश रखेंगे और आपके पेट को आरामदायक रखेंगे।

1. बादाम का दूध

बादाम का दूध पारंपरिक गाय के दूध का एक शानदार लैक्टोज़-मुक्त विकल्प है। यह हल्का, मलाईदार है और इसका उपयोग अनाज से लेकर स्मूदी तक विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है।

2. दलिया

अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी हार्दिक दलिया के साथ करें। यह न केवल लैक्टोज़-मुक्त है बल्कि फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर है।

3. लैक्टोज़ मुक्त दही

शुक्र है, आज लैक्टोज़-मुक्त दही के कई विकल्प उपलब्ध हैं। वे पाचन संबंधी परेशानी के बिना नियमित दही के समान प्रोबायोटिक लाभ प्रदान करते हैं।

4. कड़ी चीज

कुछ हार्ड चीज़, जैसे चेडर और परमेसन, में स्वाभाविक रूप से लैक्टोज़ कम होता है। लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोग संयमित मात्रा में इनका आनंद ले सकते हैं।

5. पालक

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो मजबूत हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। इन्हें सलाद या सॉटेड व्यंजनों के माध्यम से अपने आहार में शामिल करें।

6. सामन

सैल्मन न केवल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक स्वस्थ खुराक भी प्रदान करता है।

7. टोफू

सोयाबीन से बना टोफू, प्रोटीन का एक उत्कृष्ट डेयरी-मुक्त स्रोत है। यह बहुमुखी है और इसका उपयोग नमकीन और मीठे दोनों व्यंजनों में किया जा सकता है।

8. क्विनोआ

क्विनोआ एक ग्लूटेन-मुक्त अनाज है जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसे सलाद के आधार के रूप में या अपने भोजन के पूरक के रूप में साइड डिश के रूप में उपयोग करें।

9. एवोकैडो

मलाईदार और पौष्टिक, एवोकैडो स्वस्थ वसा और विटामिन से भरपूर होते हैं। उन्हें टोस्ट पर काटा जा सकता है या गुआकामोल में मैश किया जा सकता है।

10. केले

केला आसानी से पचने वाला फल है जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। वे स्नैकिंग या स्मूदी में जोड़ने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

लैक्टोज असहिष्णुता के साथ जीने का मतलब स्वाद या पोषण का त्याग करना नहीं है। इन दस लैक्टोज असहिष्णुता-अनुकूल खाद्य पदार्थों के साथ, आप पाचन संबंधी परेशानी को दूर रखते हुए विविध और संतोषजनक आहार का आनंद ले सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -