इन घरेलू उपायों से पाएं मुंह के छालों से छुटकारा
इन घरेलू उपायों से पाएं मुंह के छालों से छुटकारा
Share:

मुंह के छाले, जिन्हें नासूर घावों के रूप में भी जाना जाता है, दर्दनाक घाव होते हैं जो मुंह के अंदर गालों, मसूड़ों, जीभ और होंठों सहित कोमल ऊतकों पर विकसित होते हैं। वे तनाव, चोट, अम्लीय खाद्य पदार्थ, विटामिन की कमी या कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं। जबकि अधिकांश मुंह के छाले एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, वे असुविधा पैदा कर सकते हैं और दैनिक गतिविधियों में बाधा डाल सकते हैं। वही कई घरेलू उपचार है जो इस दर्द को कम करने और तेजी से उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। आज आपको बताएंगे मुंह के छालों के इलाज के लिए 05 प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में...

खारे पानी से कुल्ला:-
मुंह के छालों के लिए खारे पानी का कुल्ला एक सरल और प्रभावी उपाय है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलें और इसे थूकने से पहले अपने मुंह के चारों ओर लगभग 30 सेकंड तक घुमाएं। सूजन को कम करने और उपचार प्रक्रिया को तेज़ करने में मदद के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कुछ बार दोहराएं।

शहद:-
शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और उपचार गुण होते हैं, जो इसे मुंह के छालों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाता है। कच्चे शहद की थोड़ी मात्रा सीधे अल्सर पर लगाएं, या अतिरिक्त लाभ के लिए इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अपना मुँह पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

नारियल का तेल:-
नारियल का तेल अपने सुखदायक और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो मुंह के अल्सर के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। दिन में कई बार प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल धीरे-धीरे लगाएं।

एलोवेरा जेल:-
एलोवेरा जेल अपने उपचार और सूजन-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। एलोवेरा की एक पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे अल्सर पर लगाएं। अपना मुँह धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। राहत के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना कई बार दोहराएं।

मीठा सोडा:-
बेकिंग सोडा मुंह में एसिडिटी को बेअसर करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अल्सर पर लगाएं। धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

धनिये के बीज:-
धनिये के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंह के अल्सर के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप पानी में एक चम्मच धनिये के बीज उबालें, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें।

मुंह के छाले दर्दनाक और कष्टप्रद दोनों हो सकते हैं, लेकिन इन प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से, आप असुविधा को कम कर सकते हैं और उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। याद रखें कि यदि अल्सर दो सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, या यदि आपको बार-बार अल्सर का अनुभव होता है, तो आगे के मूल्यांकन और उचित उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, भविष्य में मुंह के छालों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें और स्वस्थ आहार अपनाएं।

देशभर में आई फ्लू का कहर, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

लोगों के बीच बच रहा कुंग फू को लेकर इंट्रेस्ट

अब और भी आसानी से बना सकते है वेजिटेबल बिरयानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -