प्रैग्ननैंसी के लिए ब्यूटी सीक्रेटस
प्रैग्ननैंसी के लिए ब्यूटी सीक्रेटस
Share:

गर्भावस्था के दौरान अगर आप चाहती हैं कि आपकी सुदरता के सब कायल हो जाएं तो जरूरी है है कि इस समय होने वाले शारीरिक व मानसिक बदलावों को स्वीकार करें और अपनी सुंदरता को हर महीने निखारें।

• इन दौरान त्वचा की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि इस समय त्वचा काफी तैलीय हो जाती है और सफाई ठीक ढंग से ना करने पर त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसा ना हो इसके लिए नियमित रूप से क्लींजर व मुलायम स्क्रब का इस्तेमाल करें।

• गर्भावस्था के दौरान हाथ-पैरों की सफाई ज़रूरी है, इसलिए थोड़े-थोड़े अंतराल पर मैनीक्योर और पैडीक्योर करवाएं।पैडीक्योर से पैरों की अच्छी मसाज होती है जिससे पैरों की थकान दूर होती है। वहीं मैनीक्योर से हाथों की सफाई के साथ एक अच्छी मसाज हो जाती है।

• अगरआपकोअपनी त्वचा में बदलाव नजर आते हैं तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है, इस स्थिति में यह बदलाव होना प्राकृतिक चीज है। बिना परेशान हुए इन बदलावों को अपनाएं। और हो सके तो अपने डॉक्टर से बात कर लें।

• इस स्थिति में आंखे हद से ज्यादा भारी भारी महसूस होने लगती हैं, यह पानी की कमी से होता है इसलिए ढेर सारा पानी पिएं। बार-बार पानी पीने से त्वचा खिली-खिली रहती है। साथ ही आप और आपके बच्चे दोनों को ही पोषण मिलता है। पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें।

• इस दौरान थकान बहुत जल्दी हो जाती है। ऐसा ना हो इसके लिए गर्भावस्था में ज्यादा से ज्यादा आराम करें, क्योंकि इस अवस्था में आपको आराम की ज्यादा जरूरत होती है। आराम करने से आप खुद में ताजगी महसूस करेंगी और सुंदर नजर आएंगी।

• इन दिनों त्वचा बेहद संवेदनशील हो जाती है, जिसे सूर्य की घातक अल्ट्रावायलेट किरणें रूखा और बेजान बना देती हैं। इससे बचने के लिए गर्भावस्था के दौरान सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि त्वचा पर झुर्रियां ना पड़े।

• अगरआपकोलगताहै कि कॉम्पलेक्सशन को एक बूस्ट की जरूरत है तो घर पर ही एक अच्छा सा फेशियल करवाएं। • गर्भावस्था केदौरानसनस्क्रीनलोशनकाइस्तेमालज़रूर करें, क्योंकि इन दिनों त्वचा बेहद संवेदनशील हो जाती है, जिसे सूर्य की घातक अल्ट्रावायलेट किरणें रूखा और बेजान बना देती हैं, जिसके कारण त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं।

• ऐसे समय में वजन बढ़ाने वाली चीजें खाने की अपेक्षा शरीर को पोषण मिलने वाली चीजें खानी चाहिए। फल, हरी सब्जियां, दूध आदि शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के साथ आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। • पेट, कूल्हों और स्तनों पर स्ट्रैच मार्क्स न पड़ें, इसके लिए वहां नियमित रूप से लेकिन धीरे-धीरे बेबी ऑयल से मालिश करवाएं और गर्भावस्था की शुरूआत से ही चॉक्लेट मास्क का इस्तेमाल करें।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है कीवी फल का सेवन

ये है गर्भावस्था के महत्वपूर्ण आहार

क्या ख्लोए कार्दशियन प्रेग्नेंट हैं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -