एक्ने से क्या घबराना
एक्ने से क्या घबराना
Share:

एक्ने एक ऐसी समस्या है जो हमारे चेहरे को दागदार बना देती है. यह समस्या अक्सर टीनएज में होती है लेकिन कई मामलों में यह वयस्कों में भी नजर आती है. अगर ख्याल ना रखा जाये तो यह समस्या बढ़ सकती है. एक्ने का कोई बचाव नहीं है, लेकिन घर पर कुछ कदम उठाकर आप एक्ने को अधिक गंभीर होने से बचा सकते हैं. त्वचा को स्वच्छ रखने वाले उत्पादों के प्रयोग से अपनी त्वचा को स्वच्छ रखकर एक्ने को कुछ हद तक रोका जा सकता है. मसालेदार आहार, कैफ़ीनेटेड और कार्बोनेटेड ड्रिंक, तली हुई चीजे, जंक फूड्स आदि का कम उपयोग भी हमें एक्ने से बचा सकता है.

पानी हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से हमारी स्किन में ग्लो आता है और हम बहुत सी स्किन संबंधी तकलीफों से बच सकते हैं. अपनी डाइट पर भी आपका कण्ट्रोल होना चाहिए हरी सब्जियां और फ्रूट्स हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं इसलिए इनका सेवन करना चाहिए. ताजे फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें.

अगर आपको एक्ने या मुहांसे के समस्या है तो अपने तकिये के कवर और चादर को नियमित रूप से बदले ताकि इनसे आपकी त्वचा पर तेल और गंदगी वापस ना लग सके. चेहरे को फेसवॉश या क्लींजर से दिन में एक या दो बार गुनगुने पानी से धोएं. मेकअप या स्किन पर जमी गंदगी हटाने के लिए चेहरा जरूर धोएं और रात को सोने से पहले अपने चहरे की अच्छी तरह से सफाई करना ना भूलें. अपने बालों को भी साफ़ रखें क्योंकि बालों में डैंड्रफ होने पर अक्सर चहरे पर एक्ने और मुहांसे उभर आते हैं.

घरेलू तरीके से करें एक्ने दूर

निम्बू करेगा मुहांसो की समस्या को जड़ से ख़त्म

निरोली आयल से पाए स्किन की सभी समस्याओ से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -