आँखों के लिए घातक है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम
आँखों के लिए घातक है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम
Share:

आजकल कंप्यूटर के बिना ज़िन्दगी अधूरी लगने लगी है. बहुत बड़ी जनसँख्या कंप्यूटर के सामने रोजाना बहुत से घंटे गुजारती है. चाहे स्टूडेंट हो, बिजनेसमैन हो या अकाउंटेंट हो, घर में समय काटने के लिए चैटिंग करती महिलाएं हो या विडियो गेम्स खलेते हुए बच्चे हो, सभी कंप्यूटर के सामने अपना काफी समय बिताते है, लेकिन कंप्यूटर के सामने ज्यादा बैठने से आँखों से सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं. ऐसी ही एक समस्या है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम.

इससे पीडि़त व्यक्ति की पलकें एक मिनट में 5-7 बार ही झपक पाती हैं. इस से आंखों में जलन और भारीपन हो जाता है. इस के साथ ही आंखों का पानी कम होने से आंखें सूखी महसूस होती हैं और थकान से दर्द करने लगती हैं. इस के अलावा सिर, गर्दन और कंधों में भी दर्द होने लगता है. कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से उनकी आंख में धीरे-धीरे जलन सी महसूस होने लगती है. कुछ देर आराम करने पर थोड़ी राहत मिलती है लेकिन कंप्यूटर पर काम के लिए लौटते ही फिर से दिक्कत होने लगती है.

अगर आपकी कोई सिटींग जॉब है तो आप लगातार घंटो तक स्क्रीन पर काम नहीं करें और बीच बीच में ब्रेक लेते रहे. कंप्यूटर पर काम करते समय खास तरह का चश्मा पहनना चाहिए. अगर आंखों में किसी भी तरह की तकलीफ हो तो डाक्टर से सलाह लेने में देर न करें. कंप्यूटर पर काम करने के दौरान सीधे बैठे और अपनी आँखों को बार बार ब्लिंक करें ताकि आपकी आँखों की नमी बनी रहे.

नारियल और चीनी से करे अपनी आँखों का इलाज

इन तरीको से दे अपनी नाक को सही आकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -