क्यों खुल जाती है अचानक रात को नींद
क्यों खुल जाती है अचानक रात को नींद
Share:

एक अच्छी नींद कई चीजों पर निर्भर करती है. रात को ऐसा भी होता है कि अचानक हमारी नींद खुल जाती है. आँखे तो खुल जाती है मगर बॉडी मूव नहीं कर पाती है. इसे स्लीप पैरालिसिस कहा जाता है. यह अक्सर डर, मेंटल डिसऑर्डर के कारण होता है. ऐसा नॉन-आरईएम के कारण भी होता है.

इसे रेपिड आई मूवमेंट कहा जाता है. आरईएम के दौरान आने वाले सपने अधिक सच्चे लगते है, अगर सपने में आपको किसी ने पहाड़ी से गिरा दिया है तो वास्तव में आपको ऐसा लगेगा कि आप पहाड़ी पर से गिर गए है. आरईएम के दौरान ब्रेन अधिक एक्टिव होता है. जब बॉडी कार्य करने में सक्षम नहीं होती उस स्थिति को आरईएम एंटोनिया कहते है. इसका असर कुछ मिंट तक या सेकंड तक रहता है. कई लोग अपने पास किसी की मौजूदगी भी महसूस करते है. यह आम तौर पर तब होता है जब कोई उदास या परेशान होता है.

स्लीप पैरालिसिस तीन तरह के होते है. पहला है इन्क्यबस, इसमें आप छाती पर दबाव महसूस करते है. इसमें आपको साँस लेने में कठिनाई होती है. डर के कारण भी ऐसा होता है. दूसरा है इन्ट्रूडर, इसमें आपको डर लगता है और कुछ चीजे दिखने जैसा महसूस होता है. इसमें कोई हल्की आवाज भी दिल में डर पैदा कर देती है. तीसरा है अनयूजुअल बॉडी एक्सपीरियंस, इसमें ऐसा लगता है कि वह कमरे के चारों और उड़ रहे है. जब व्यक्ति आधी नींद में होता है तो उसका दिमाग बहुत से क्षेत्रो में सक्रिय हो जाता है.

ये भी पढ़े 

प्रोटीन की कमी के ये है संकेत

सावधान! ईयरफोन का म्यूजिक है जानलेवा

मक्के के सेवन करने से होते है कई फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -