इन उपायों को आजमाने के बाद आप भी भूल जायेंगे नींद में आने वाले 'खर्राटों' को

जब आपके गले का पिछला हिस्सा जब संकरा हो जाता है और ऑक्सीजन जब उस रास्ते से होकर जाती है तब आसपास के टिशू वाईब्रेट करने लगते हैं। इसी वजह से खर्राटे आते हैं। खर्राटों की वजह से लोगों की नींद तो खराब होती ही है साथ ही साथ इसे अच्छी आदत भी नहीं माना जाता है। इसलिए हर कोई इससे बचने के उपाय ढूंढता रहता है।

कई तरह की बीमारियों को जड़ से ख़त्म करता है 'अमरूद' का सेवन

ऐसे कर सकते है खर्राटे दूर 

हम आपको बता दें की आपको हमेशा अपनी नाक को साफ रखना चाहिए क्योंकि नाक से हम सांस लेते है और सांस लेने में समस्या के कारण ही हमे खर्राटे आते हैं। वही इसी के साथ गर्म पानी के सेवन से गले की नलियां खुलती है और हम आराम से सांस ले पाते हैं। इसलिए रोज सोने से पहले गर्म पानी का सेवन जरूर करें। अगर आपको एक ही करवट पर सोने की आदत है तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए क्योंकि एक ही करवट से सोने पर खर्राटों की समस्या बढ़ जाती है।

अपनी डाइट में शामिल कीजिये अंकुरित चने, शरीर को होंगे कई फायदे

इन चीजों से बनाएं दुरी 

इसी के साथ हम आपको बता दें ज्यादा हैवी दवाईयां और नींद की गोलियां खर्राटों की समस्या को बढ़ा देती हैं। कहा जाता है कि खांसी की दवाइयों की वजह से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसकी वजह से भी खर्राटे आते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि ज्यादा शराब के सेवन से भी खर्राटे आने शुरू हो जाते हैं। ज्यादा शराब के सेवन से हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसमें जीभ और गले की मांसपेशियां भी शामिल होती हैं। 

योग मुद्राओं से करें अपनी छोटी छोटी बिमारियों को दूर

हार्ट अटैक में करें लाल मिर्च से इलाज

दातुन से होते है दाँत मजबूत, बस ऐसे करें एक अच्छे दातुन का निर्माण

Related News