योग मुद्राओं से करें अपनी छोटी छोटी बिमारियों को दूर

योग मुद्राओं से करें अपनी छोटी छोटी बिमारियों को दूर

आज के जमाने में हर इंसान को किसी ना किसी बीमारी ने घेरा हुआ है. छे वो बीमारी छोटी हो या फिर बड़ी बीमारी हो. लेकिन उन बीमारी का इलाज आप घर के देसी तरीकों से कर सकते हैं. आज उनके बारे में ही बताने जा रहे हैं. लें हम यहां किसी घरेलू उपाय नही बल्कि एक तरह की मुद्रा के बारें में बता रहें है जो कि आपके जीवन में खुशहाली ला देगी. जी हाँ, कुछ मुरदरायें ऐसी होती हैं जिनसे आप अपनी छोटी छोटी बीमारी को दूर कर सकते हैं.

रोग का इलाज है ये योग मुद्राएं

पुराने समय के ऋषि मुनियों के बारे में भी आपने सुना व किताबों मे पढ़ा होगा कि वह अपने जीवन में तरह-तरह की मुद्राओं का उपयोग करते थे. वह मुद्राए इस तरह की होती थी.

* महापुरुषों के लिए मुनि शब्द इसीलिए प्रयोग में लाया जाता है क्योंकि इनको घर समाज, क्रोध, इच्छा, सुख आदि से कोई लेना देना नही होता था.

यह महापुरुष सिर्फ भगवान की भक्ति में लीन रहते थे. ऋषियों मुनियों से प्राप्त हुए मुद्राओं के कारण ही आज के लोग एक्युप्रेशर का इस्तेमाल करके अपनी बिमारियों को ठीक कर लेते है. यह सब हमारे पुराने काल के महापुरुषों की ही देन है.

* मनुष्य के शरीर में मौजूद प्रेशर पांइट के बारें में हर कोई नही जानता होगा. इन प्रेशर पाइट की मदद से हर तरह के रोगों का उपचार किया जा सकता है. मनुष्य के शरीर में हर जगह प्रेशर प्वाइंट होते है जो कि अंगो को दबाने से आसान तरीके से रोगों का उपचार कर सकते है.

पीरियड्स के दौरान दिन में इतनी बार करें पैड चेंज

वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

हमेशा बने रहेंगे जवां इस तरह पिएं पानी