अपनी डाइट में शामिल कीजिये अंकुरित चने, शरीर को होंगे कई फायदे

अपनी डाइट में शामिल कीजिये अंकुरित चने, शरीर को होंगे कई फायदे

हम आपको बता दें ऐसे खाद्य जिनसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व मिलते हों, उनके विषय में जानना तथा उनका नियमित सेवन करना निरोगी काया पाने के लिए बेहद जरूरी है। कुछ इसी तरह का नजरिया रखने वाले लोग अपने डाइट में भीगे हुए अंकुरित चने को जगह देते हैं। चना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है लेकिन अगर उसे रात भर भिगोकर रख दें और सुबह उसमें अंकुरण हो जाए तो इसका सेवन और भी ज्यादा लाभदायक हो जाता है।

पीरियड्स के दौरान दिन में इतनी बार करें पैड चेंज

यह होते है इसके फायदे 

हम आपको बता दें अंकुरित चने को सुबह-सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखता है। साथ ही साथ रक्त में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल रखता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को अंकुरित चने का सेवन जरूर करना चाहिए। इसी के साथ पूरे दिन एनर्जेटिक रहना एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए लोग दिन में कई बार अलग-अलग डाइट्स को फॉलो करते हैं, ताकि दिन भर ऊर्जावान बने रह सकें।

वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंकुरित चने का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयरन इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एनीमिया के उपचार में अंकुरित चने काफी फायदेमंद होते हैं। वही हम आपको बता दें चने के अंकुरित हो जाने के बाद उसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स की मात्रा में थोड़ा और इजाफा हो जाता है। अंकुरित चना सेहत के लिए अद्भुत रूप से फायदेमंद है।

हमेशा बने रहेंगे जवां इस तरह पिएं पानी

झट से दूर होगी पायरिया की बीमारी, करें ये उपाय

इस विदेशी सब्जी की अब भारत में भी बढ़ने लगी है मांग, यह है इसके कारण