कम जले पटाखे लेकिन फिर बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण

नई दिल्ली: भारत में इस समय दीवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है और इसके साथ ही लोगों के लिए अपने आसपास प्रदूषण का भी ध्यान रखना है। वर्तमान में देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। यहां बता दें कि कुछ दिनों पूर्व ही देश के सबसे बड़े न्यायालय ने दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर चिंता व्यक्त की थी और पटाखों पर बैन भी लगाया था। 

दिवाली पर जनता को सरकार ने दिया बड़ा झटका, पेट्रोल-डीजल के दाम कर देंगे हैरान

जानकारी के अनुसार बता दें कि दीवाली की रात दिल्ली में पटाखे तो कम ही जले हैं लेकिन इसके बावजूद दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। वहीं आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता इंडेक्स पैमाने पर 999 एक्यूआई दर्ज की गई और इसके अलावा चाणक्यपुरी स्थित अमेरिकी दूतावास के इलाके में हवा की गुणवत्ता इंडेक्स पैमाने पर 459 एक्यूआई दर्ज की गई। 

दिल्ली में बड़े जुआ रैकेट का भंडाफोड़, 100 लोग गिरफ्तार

                   गौरतलब है ​कि दिल्ली में इस समय भारी मात्रा में प्रदूषण बढ़ा है जिस पर सरकार ने भी सख्त रवैया अपनाया है। इसके साथ ही लोगों द्वारा घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग किया जा रहा है। यहां बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद भी राजधानी के कई इलाकों से आदेश के उल्लंघन किये जाने की खबरें मिली हैं। वहीं आनंद विहार, आईटीओ और जहांगीरपुरी समेत कई इलाकों में प्रदूषण का बेहद उच्च स्तर दर्ज किया गया। 

खबरें और भी 

दिवाली पर दिल्ली पुलिस को तोहफा, मिलेगी 300 नई रफ्तार पीसीआर बाइक

दिल्ली : सिग्नेचर ब्रिज हंगामे को लेकर तीन केस दर्ज, 'आप' की प्रतिष्ठा भी खतरे में

दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, कम हुआ प्रदुषण, लेकिन खतरा अभी टला नहीं

Related News