इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

क्‍या आप टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं

कोई फैसला लेने से पहले, यह जरूर जान लें कि एक इंश्‍योरेंस प्‍लान आपके और परिवार के लिए कितना फायदेमंद होगा. एक हालिया सर्वे के मुताबिक, अधिकांश लोग टैक्‍स बचाने और डेथ बेनिफिट के लिए टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदते हैं. इसमे कोई शक नहीं कि टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस टैक्‍स बचाने का एक बेहतर जरिया है. और यह आपके परिवार के भविष्‍य को भी सुरक्षित करता है. आपके जाने के बाद टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस आपके परिवार की देखभाल करता है. यह मुश्किल समय में आपके परिवार को वित्‍तीय मदद प्रदान करता है. हम सभी के लिए यह समझना जरूरी है कि लाइफ इंश्‍योरेंस एक भरोसे का बंधन है.

चीन को एक और झटका देने की तैयारी, चीनी सामानों पर बढ़ सकती है कस्टम ड्यूटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टर्म प्‍लान के बारे में पता करने या खरीदने से पहले, यह समझना बहुत जरूरी है कि आप वास्‍तव में पॉलिसी से चाहते क्‍या हैं. याद रखें, लाइफ इंश्‍योरेंस एक ज़रूरी वित्‍तीय उत्‍पाद है, इसलिए फैसला करते समय आपक कोई गलती नहीं करन चाहेंगे. आपकी मदद करने के लिए, यहां कुछ महत्‍वपूर्ण सुझाव दिये गये हैं, जिन पर आपको टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदते वक्‍त ध्‍यान देना चाहिए. 

आम आदमी पर महंगाई की मार, लगातार 13वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

मुझे कितनी राशि के टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस की जरूरत है? यह हर उस व्‍यक्ति के सामने आने वाला सवाल है, जो टर्म लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने के बारे में सोचता है. इसके लिए एक मूल नियम है, आपकी पॉलिसी का डेथ बेनिफिट आपके वार्षिक वेतन का 7 से 15-20 गुना तक होना चाहिए. लेकिन किसी भी अन्य मूल नियम की तरह, यह हमेशा एकदम सही नहीं होता है. यहां यह महत्‍वपूर्ण है कि आप इंश्योरेंस कंपनी से जरूर पूछें कि आपकी सम एश्‍योर्ड राशि पर विचार करने के लिए किन बातों पर ध्यान दिया जाएगा. इंश्योरेंस कंपनी द्वारा बताई गई हर बात पर कभी भी पूरा भरोसा न करें. यह सुनिश्चित करें कि कंपनी जो तर्क दे रही है, वह आपको ठीक लग रही है या नहीं. आपको कितने सम एश्‍योर्ड की जरूरत है, इसका पता लगाने का एक अन्‍य रास्‍ता भी है. आप यह सोचें कि अपनी गैर-मौजूदगी में आप अपने जीवनसाथी या परिवार की देखभाल के लिए कितनी आमदनी चाहते हैं. 

रिलायंस इंडस्ट्री की बड़ी उपलब्धि, डेडलाइन से 9 माह पहले कर्जमुक्त हुई कंपनी

आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की मार, चीनी के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार

हरे निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 34500 के पार

Related News