आपकी निजी जानकारी इंटरनेट पर बिक रही 140 रु में, जानिए रिपोर्ट

सोशल मीडिया साइट पर फेसबुक के अलावा आए दिन हम कई तरह की जानकारी पोस्ट करते हैं. कई लोगों ने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की भी जानकारी दी है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 140 रुपये में इंटरनेट पर मौजूद आपकी ऐसी ही कई निजी जानकारी बिक रही है. आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

Toyota Glanza दमदार फीचर से है लैस, इस दिन होगी लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक कोना इंटरनेट का है डार्क वेब, इसमें वह सारे गैरकानूनी काम किए जाते हैं जिन्हें करने की मनाही है. डार्क वेब में आम आदमी आसानी से जा भी नहीं सकता. डार्क वेब में टोर ब्राउजर जैसे सॉफ्टवेयर के जरिए लोग जाते हैं. इसी डार्क वेब की मंडी में हैकर्स अपने काम को अंजाम देते हैं और लोगों को कानों-कान खबर नहीं होती. डार्क वेब इंटरनेट का एक ऐसा हिस्सा है जहां आम आदमी की पहुंच नहीं है. अब सवाल यह है कि 140 रुपये में जो आपकी निजी जानकारी बेची जा रही है इस जानकारी का खरीदार को क्या फायदा होता है आइए जानते है.

Realme को टक्कर देने के लिए, ये कंपनियां कर रही 5G स्मार्टफोन्स की तैयारी

किसी प्रकार की कंपनी का फोन आपके फोन पर आता है और या फिर आपकी ई-मेल आईडी पर किसी कंपनी का प्रचार वाला ई-मेल आता है तो आप इसके बारे में सोचते नहीं है कि उस कंपनी के पास आपका फोन नंबर और ई-मेल आईडी कैसे पहुंचा, लेकिन सच्चाई यह है कि जो 140 रुपये में बेची जा रही है आपकी निजी जानकारियों का इस्तेमाल इसी काम में होता है. डार्क वेब से या फिर हैकर्स से आपकी निजी जानकारी मार्केटिंग वाली कंपनियां खरीदती हैं और उसका इस्तेमाल विज्ञापन के लिए करती हैं. इस ब्रिकी की वजह से यूजरो के बहुत सी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

Amazon सेल में Oppo फ़ोन पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट

PUBG Mobile ने छुआ इतने मिलियन एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा

Huawei Mate 20 X 5G हुआ लॉन्च, ये होगी अन्य खासियत

Related News