समर्थकों के बीच राजनीति हुई तेज, कौन बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री

जयपुर: देश में हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणाम सामने आ गए हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि कांग्रेस को जनता ने स्पष्ट बहुमत भले ही न दिया हो, लेकिन सरकार बनाने के लिए पक्का रास्ता तैयार कर दिया है। बता दें कि अब कांग्रेस में अंदरखाने बने हुए खेमों की राजनीति तेज हो गई है। वहीं बता दें कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का खेमा राष्ट्रीय महासचिव व दो बार मुख्यमंत्री रह चुके 40 दशक से अधिक का राजनीतिक अनुभव वाले अशोक गहलोत के साथ है, तो दूसरी ओर युवा नेताओं का धड़ा राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के खास और भरोसेमंद राजनीतिक विरासत वाले व दो बार सांसद रहे सचिन पायलट के साथ खड़ा है। पायलट पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े और जीते हैं।

जम्मू-कश्मीर: पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के साथ मजबूत हुआ लोकतंत्र

यहां बता दें कि रुझान के समय मंगलवार को स्थित दोनों के घरों में अजीब बन गई। सचिन पायलट के समर्थक और अशोक गहलोत के समर्थक उनके बंगले पर पहुंचे। यहां दोनों के घरों में जमकर नारेबाजी हुई। पायलट के घर कार्यकर्ताओं का नारा था हमारा सीएम कैसा हो, सचिन पायलट जैसा हो और गहलोत के घर नारे लग रहे थे कि हमारा सीएम कैसा हो, अशोक गहलोत जैसा हो। बता दें कि दोनों नेताओं ने कहा है कि कांग्रेस में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की परम्परा नहीं है। अब सरकार बनेगी और आलाकमान तय करेगा कि किसे मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी देनी है।

मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम: मिजो नेशनल फ्रंट ने किया बहुमत का आंकड़ा प्राप्त बनेगी सरकार   उल्लेखनीय है कि लोकसभा से पहले राजस्थान विधानसभा के चुनाव हुए थे और तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे चुनाव की बागडोर थी। वहीं बता दें कि मोदी सुनामी का असर विधानसभा चुनाव पर पड़ा और दिसंबर 2013 में कांग्रेस ऐतिहासिक हार के साथ 21 सीटों पर सिमट गई थी। इसके साथ ही बता दें कि गहलोत अच्छी संख्या वाला विपक्ष भी खड़ा नहीं कर पाए। इसके बाद वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव हुए और कांग्रेस के पास अशोक गहलोत जैसे अनुभवी नेता होने के बावजूद राजस्थान से एक भी सीट नहीं मिली। मारवाड़ क्षेत्र से भी सभी कांग्रेस प्रत्याशी हार गए।

खबरें और भी

विधानसभा चुनावों के नतीजे तय, अब मुख्यमंत्री पद की दौड़ शुरू

राजस्थान , छत्तीसगढ़ में बहुमत वही म.प्र में भी सबसे बड़ी कांग्रेस

विधानसभा चुनाव 2018 : पांचों राज्यों में मुरझाया कमल, 3 में मजबूत हुआ हाथ, जानिए दिग्गजों का हाल ?

Related News